Press "Enter" to skip to content

मुफ्त में अनाज के अलावा Ration Card के कई हैं फायदे, इसे बनवाना भी आसान… जानिए…

राशन कार्ड एक जरुरी दस्‍तावेज है, जिसका इस्‍तेमाल बैंक से लेकर अन्‍य महत्‍वपूर्ण कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है। केंद्र ओर राज्‍य की ओर से राशन कार्ड धारकोंं को सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है। वहीं अभी कोरोना महामारी के कारण लोगों को मुफ्त अनाज भी दिया जा रहा है, जिससे करीब 80 करोड़ लोगों को लाभ पहुंच रहा है। इसके अलावा इसके कई ऐसे काम हैं, जिससे नागरिकों का काम आसान हो जाता है।

पहचान पत्र या एड्रेस के लिए कर सकते हैं उपयोग

राशन कार्ड एक ऐसा दस्‍तावेज है, जिसका इस्‍तेमाल आईडी प्रूफ व एड्रेस के रूप में किया जाता है। यानी अगर अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप इसे पहचान पत्र के तौर पर उपयोग कर सकते हैं। साथ ही अगर परिवार के किसी बच्‍चे के पास कोई और आईडी नहीं है तो उसके लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए राशन कार्ड में उस बच्‍चे का नाम होना चाहिए
र्ड का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और आपके राशन कार्ड में कोई गड़बड़ी नहीं है तो मुफ्त राशन कार्ड के साथ ही आप इसका इस्‍तेमाल सब्सिडी लेने में भी कर सकते हैं। खाद्य पदार्थों ओर ईंधन की खरीद पर आप सब्सिडी ले सकते हैं। वहीं आप LPG गैस की सब्सिडी के लिए भी राशन कार्ड को दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

READ ALSO-  Republic Day 2022: देश की तीनों सेनाएं करती हैं अलग-अलग तरीके से सैल्‍यूट, जानें क्‍या है सभी में फर्क

 

इसके लिए भी राशन कार्ड का कर सकते हैं प्रयोग
उपरोक्‍त कार्यों के अलावा आप बैंक में खाता खुलवाते हैं तो राशन कार्ड को स्‍थाई निवास व पहचान पत्र के तौर पर उपयोग में ला सकते हैं। इससे ड्राविंग लाइसेंस भी आसानी से बन जाता है। साथ ही एपीजी कनेक्‍शन, लैंडलाइन नंबर व नया सिम लेना भी आसान हो जाता है। इसके अलावा केंद्र और राज्‍य द्वारा दी जा रही स्‍कीमों का लाभ भी इसपर लिया जा सकता है।

READ ALSO-  छत्तीसगढ़ मौसम : अगले चार दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार, बदली हवा की दिशा...

कैसे बनवा सकते हैं राशन कार्ड
अगर आप राशन कार्ड बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां पर बताए जा रहे कुछ आसान प्रोसेस से आप यह काम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको डिपॉटमेंट ऑफ फूड, सप्‍लाएज एंड कज्‍यूमर अफेयर्स की वेबसाइट (NFSA) पर जाना होगा या फिर आप अपने राज्‍य की राशन कार्ड की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

इसके बाद आपको इस पोर्टल पर आवेदन से पहले लॉगिन करना होगा।

READ ALSO-  लॉन्च होने को तैयार स्वदेशी इलेक्ट्रिक बाइक Tork Kratos, जानें इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की खासियत

यहां पर आप NFSA 2013 के फॉर्म को भर सकते हैं।

अब आप पहचान पत्र और निवास प्रमाण पत्र दे सकते हैं।

पहचान पत्र के तौर पर वोटर आईडी, आधार कार्ड व अन्‍य दस्‍तावेज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलपीजी कनेक्‍शन, बिजली बिल और अन्‍य दस्‍तावेज भी देने होते हैं।

इनके अलावा आपको इनकम गारंटी, कास्ट सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज का फोटो और एक सेल्फ एड्रेस्ड पोस्टकार्ड भी सबमिट करना पड़ेगा।

ये सब करने के बाद आप फीस का भुगतान करेंगे।

इसके बाद सरकारी अधिकारी आपकी पात्रता चेक करेंगे और दी गई जानकारियों व दस्तावेजों को वेरिफाई कर जांच करेंगे।

अगर आपके सभी दस्‍तावेज सही पाए गए और कोई समस्‍या नहीं रही तो आपको राशन कार्ड जल्‍द जारी कर दिया जाएगा।