कभी पैर की सर्जरी के कारण छोड़ा था महिला ने दौड़ना, आज सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए… डिटेल में पढ़िए और जानिए रिकार्ड…

कई बार जीवन में ऐसे मौके आते हैं, जब इंसान को लगता है कि अब सबकुछ खत्म हो गया। उम्र हो गई, अब कुछ नहीं हो सकता। अब उसे अपने सपनों का पीछा करना छोड़ देना चाहिए, क्योंकि वो बहुत पीछे रह गया है। जो लोग ऐसे में सपनों को फॉलो करना छोड़ देते हैं वो वही फुल स्टॉप हो जाते हैं लेकिन जो धीरे-धीरे बढ़ते रहते हैं, रुकते नहीं वो Keira D’Amato की तरह अपनी कहानी से दूसरों को प्रेरित कर जाते हैं। किएरा आखिर कौन हैं और उनकी चर्चा हम क्यों कर रहे हैं ?



बनाया है उन्होंने ये रिकॉर्ड

किएरा की चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि रविवार को उन्होंने यूएस वूमन फील्ड मैराथन में रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 42.1 किलोमीटर की मैराथन को 2:19:12 में पूरा किया है। उन्होंने साल 2006 में Deena Kastor के रिकॉर्ड को 30 सेकेंड्स से तोड़ा।

7 वर्षों बाद फिर से किया था दौड़ना शुरू
किएरा की उम्र 37 वर्ष है। वो दो बच्चों की मां हैं, उन्होंने रनिंग छोड़ दी थी लेकिन 7 वर्षों बाद उन्होंन फिर स रनिंग शुरू की। लेकिन उन्होंने यह साबित कर दिया कि कुछ फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने वर्षों तक उस काम को नहीं करते, लेकिन जब करतें हैं तो शिद्दत से करतें, फर्क इस बात से ही पड़ता है।

सर्जरी के कारण छोड़नी पड़ी थी रनिंग

साल 2008 में उनके टखने की सर्जरी हुई थी। इसके बाद से उनका रनिंग करियर छूट गया था। लेकिन साल 2016 में उन्होंने फिर से वापसी की। नतीजा आपके सामने है, आज वो अमेरिका के सबसे तेज दौड़ने वाले मैराथन धावकों में से एक हैं और यह रिकॉर्ड तोड़ उन्होंने बता दिया कि वो हारने वाली नहीं हैं।

उम्र से कुछ नहीं होता

दौड़ पूरी करने के बाद उन्होंने कहा कि उन्हें इस बात पर विश्वास भी नहीं हो रहा। वो कहती हैं, उम्र महज एक नंबर होता है, इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने साल के हो। बस अपने सपनों का पीछा करना मत छोड़ो। उनका मानना है कि उनके परिवार ने इस मौके पर उनका काफी साथ दिया। तो दोस्तों, हिम्मत नहीं हारना, बुरा वक्त आया है, वक्त जाएगा भी। बस अपने आप को संभालें और रोज खुद जंग के लिए तैयार करें।

error: Content is protected !!