Meeting Action : एसबीएम के निर्माण कार्यों की धीमी गति पर लगाई जनपद पंचायत सीईओ को कड़ी फटकार, बलौदा सीईओ एवं एसबीएम बलौदा, डभरा ब्लाक कार्डिनेटर को कारण बताओ नोटिस जारी

जांजगीर-चांपा. जिला पंचायत सभाकक्ष में सोमवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा करते हुए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बनाये जा रहे सामुदायिक शौचालय, नवीन शौचालय, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के निर्माण की धीमी गति को लेकर समस्त जनपद पंचायत सीईओ को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने निर्माण कार्यों की धीमी प्रगति पर बलौदा जनपद पंचायत सीईओ एवं एसबीएम बलौदा एवं डभरा ब्लाक कार्डिनेटर को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।



जिपं सीईओ श्री सिंह ने एसबीएम के तहत बन रहे सामुदायिक शौचालय निर्माण की जनपद पंचायतवार प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालय का निर्माण बेहद ही गंभीर है, इसलिए इसको समय सीमा में पूर्ण किया जाए और बैठक में जनपद पंचायत को समय दिया गया है, उसके मुताबिक ही पूर्ण किया जाए। निर्धारित समय में सामुदायिक शौचालय पूर्ण नहीं करने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान उन्होंने सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य की जनपद पंचायत सीईओ को फील्ड में जाकर मानीटरिंग करने के निर्देश भी दिए।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, हाइवे शौचालय, पर्यटन स्थल पर शौचालय, नवीन घरों में शौचालय निर्माण की सिलसिलेवार समीक्षा की। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के लिए वित्तीय वर्ष में जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसे समय सीमा में पूर्ण करना है। इसके लिए जरूरी है कि जो कार्य स्वीकृत किये गये हैं, उन्हें तत्काल शुरू कराया जाए और श्रमिकों को गांव में ही रोजगार प्रदाय किया जाएं। इसके लिए जरूरी है कि जपं सीईओ मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी, तकनीकी सहायक की प्रतिदिन मानीटरिंग करें और स्वयं फील्ड में जाकर कार्यों का अवलोकन करें।

उन्होंने कहा कि जनपद पंचायत के लिए जो 100 दिवस का लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जो कार्ययोजना तैयार की गई है उसके अनुसार ही कार्य करें। इसके अलावा मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम के माध्यम से नियमित रूप से मस्टर रोल को भरने, एरिया मैनेजर एप के माध्यम से कार्यों के निरीक्षण की एंट्री करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूह के जो प्रस्ताव बैंक भेजे जाते हैं उन्हें समय सीमा में लिंकेज कराकर समूह को लाभ प्रदान करें और समूह को प्रेरित करते हुए बैंक की किश्त पटाने कहे। बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, 14 एवं 15 वें वित्त की समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत अधिकारी, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी मौजूद रहे।

गोबर की करें नियमित खरीदी
गोधन न्याय योजना के तहत गोठान में नियमित रूप से गोबर की खरीदी करने के निर्देश जिपं सीईओ ने सभी जपं सीईओ को दिए। उन्होंने कहा कि गोबर खरीदी के बाद वर्मी कम्पोस्ट टैंक क माध्यम से जैविक खाद तैयार की जाए और किसानों को उपलब्ध कराई जाए। साथ ही उन्होंने गोठानों में स्व सहायता समूहों की गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!