Press "Enter" to skip to content

Google ने उठाया बड़ा कदम! Play Store से बैन किए ये Apps; जानिए क्या है आखिर वजह

Google ने पिछले महीने प्ले स्टोर (Play Store) से सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. Play Store नीति में बदलाव 11 मई से लागू हो गया है. इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ आने वाले फोन के लिए कोई बदलाव नहीं होगा. क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज कई वर्षों से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स और सेवाओं के खिलाफ है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कंपनी का मानना ​​है कि कॉल रिकॉर्ड करना यूजर्स की प्राइवेसी का हनन है.

READ ALSO-  PM मोदी के बाद मंत्री न‍ित‍िन गडकरी ने भी दिखाया बड़ा दिल, कार-बाइक चलाने वालों की हो गई बल्ले-बल्ले.. जानिए क्या है माजरा.

 

 

थर्ड पार्टी ऐप्स हुए बैन
उसी के कारण, Google के अपने डायलर ऐप पर कॉलरिकॉर्डिंग फीचर “यह कॉल अब रिकॉर्ड की जा रही है” अलर्ट के साथ आता है, रिकॉर्डिंग शुरू होने से पहले दोनों तरफ स्पष्ट रूप से सुनाई देती है. Google ने स्पष्ट किया है कि परिवर्तन केवल थर्ड पार्टी ऐप्स को प्रभावित करेगा. इसका मतलब है कि Google डायलर पर कॉल रिकॉर्डिंग तब भी काम करेगी जब वह आपके डिवाइस या क्षेत्र पर उपलब्ध हो. यह भी स्पष्ट करता है कि कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा वाला कोई भी प्रीलोडेड डायलर ऐप पूरी तरह से ठीक काम करेगा. केवल Google Play स्टोर पर उपलब्ध कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा वाले ऐप्स ही बैन किए जाएंगे.

READ ALSO-  यात्रियों की बढ़ सकती है मुश्किलें, हड़ताल पर जाएंगे 35 हजार रेलवे कर्मचारी, मांगो को अनदेखा करने पर लिया फैसला

 

Truecaller ने हटाया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर
Google द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के एक दिन बाद Truecaller ने अपने प्लेटफॉर्म से कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा को हटाने का खुलासा किया. Truecaller के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अब कॉल रिकॉर्डिंग की पेशकश करने में असमर्थ हैं. यह उन उपकरणों को प्रभावित नहीं करेगा जिनके पास डिवाइस में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर है.’

READ ALSO-  Google Pay से Mobile Recharge करने पर होगी...हजारों की कमाई, बस करें...ऐसा जानिए विस्तार से

 

इन स्मार्टफोन्स से कर सकेंगे कॉल रिकॉर्ड
Truecaller ने कहा कि इससे उन हैंडसेट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा जिनमें बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डिंग है. Xiaomi, Samsung, OnePlus और Oppo सहित कुछ स्मार्टफोन निर्माताओं में एक बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डर क्षमता शामिल है जो 11 मई के बाद भी काम करना जारी रखेगी.

error: Content is protected !!