आज तक कोई नहीं तोड़ पाया नवाजुद्दीन सिद्दीकी का यह रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले एक्टर

मुंबई: नवाजुद्दीन सिद्दीकी बॉलीवुड के मंझे हुए कलाकार हैं। उनके खातें में एक से बढ़कर एक फिल्में है लेकिन एक समय ऐसा भी था, जब फिल्मों में उन्हें नाम मात्र का रोल दिया जाता था। आमिर की ‘सरफरोश’ से लेकर संजू बाबा की ‘मुन्ना भाई’ में नवाज ने इतने छोटे रोल किए है, जहां लोगों ने उन्हें नोटिस तक नहीं किया।



 

48 के हुए वासेपुर के फैजल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उनके हिस्सें में गैंग्स ऑफ वासेपुर , सेक्रेड गेम्स और मांझी द माउंटेन मैन जैसी कुछ बेहतरीन फिल्में हैं। जिसके चलते उनकी गिनती हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में होती हैं। नवाज अपना 48वां जन्म दिन मना रहे थे,

 

आईए जानतें है उनके जीवन से जुड़े कुछ अनछुए किस्से…
इन मशहूर फिल्मों में निभाए छोटे मोटे किरदार

संजय दत्त  की मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. में नवाज रेल्वे स्टेशन पर चोरी करते पकड़े जाते हैं और फिर ‘मुन्ना भाई’ के पिता उन्हें इलाज के लिए अपने डॉक्टर बेटे के पास लेकर जाते हैं। 1999 में रिलीज हुई फिल्म शूल में मनोज बाजपेयी और रवीन टंडन अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस फिल्म में नवाज रेस्टोरेंट में एक वेटर का रोल निभाते हैं जिसे मनोज बाजपेई एक अलग-सी डिश का नाम बताते हैं, जिसके बारे में नवाज के किरदार ने कभी सुना ही नहीं होता है।गैंग्स ऑफ वासेपुर से मिली असली पहचान

 

नवाजुद्दीन को सिने जगत में गैंग्स ऑफ वासेपुर के रिलीज के बाद पहचान मिली। फिल्म में उन्होंने फैजल का किरदार निभाया था। जिसे हर वर्ग के लोगों ने खूब पसंद किया। फिल्म में मनोज वाजपेयी , विनय पाठक, पंकज त्रिपाठी और राजकुमार राव जैसी बेहतरीन स्टार्स थे। इसके बावजूद नवाज ने फैजल का किरदार इस कदर निभया कि वो सदा सदा के लिए हिंदी दर्शकों के बीच छा गए।

 

ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया एकलौते एक्टर

गैंग्स ऑफ वासेपुर के बाद नवाज आत्मा, लंचबॉक्स, तलाश, किक, बजरंगी भाईजान, मंटो, मांझी जैसी बेहतरीन फिल्मों में नजर आए। नवाजुद्दीन दुनिया के इकलौते एक्टर हैं जिनकी 8 फिल्मों का प्रीमियर कान्स फिल्म फेस्टिवल में हुआ है।

error: Content is protected !!