Press "Enter" to skip to content

लोगों के Credit Card से बिना OTP  निकल रहे पैसे, हो जाएं सावधान, जानें ये जरूरी बात.

नई दिल्ली: Credit Card का इस्तेमाल समय के साथ तेजी से बढ़ने लगा है। लोग अब क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके पीछे कई वजहें हैं। एक मुख्य कारण है कि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने के बाद आपको उसकी पेमेंट बाद में करनी होती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि क्रेडिट कार्ड को लेकर एक नई रिपोर्ट सामने आई है जो किसी को भी डरा सकती है। तो चलिये उस रिपोर्ट के बारे में चर्चा करते हैं।

READ ALSO-  अब परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, मात्र 3 घंटे में बनकर होगा तैयार, जानें प्रक्रिया...विस्तार से पढ़िए

 

 

डिजिटल पेमेंट कंपनी Wiseasy के साथ ऐसा हुआ है कि कंपनी का डाटा तक लीक होने की नौबत आ गई है। जब भी आप पेमेंट करने के लिए पिन दर्ज करते हो तो उसकी जानकारी पेमेंट कंपनी के पास भी होती है। लेकिन इसे काफी गोपनीय रखा जाता है। हैकर्स के हाथ अब कंपनी का डैशबोर्ड का एक्सेस लग गया है। यहां कस्टमर्स के अलावा कंपनी के स्टाफ की कई जानकारी सेव थी। डैशबोर्ड को एक्सेस करने वाले पासवर्ड को डार्कवेब पर पाया गया है।

READ ALSO-  तीन महीने बाद शेयर मार्केट में लौटेगी रौनक, 12 अगस्त को लांच होने जा रहा है इस कंपनी का IPO...पढ़िए

 

अब कंपनी को इस बात की चिंता है कि इससे कस्टमर्स की कई अन्य जानकारियां भी लीक न हो जाएं। इससे कंपनी को काफी भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। फिलहाल ऐसा होने की संभावना कम है, लेकिन लगातार इस पर काम किया जा रहा है। अब क्योंकि WiFi Credit Card का चलन भी ज्यादा हो गया है। इसमें आपको कार्ड मशीन में पिन दर्ज करने की जरूरत नहीं होती है। सिर्फ मशीन के पास कार्ड लाते ही पेमेंट हो जाती है।

READ ALSO-  भूल भुलैया 2 के बाद एक बार... फिर बड़े पर्दे पर धूम मचाने आ रही ये जोड़ी, एक्टर ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

 

 

अगर आप चाहें तो इस ऑप्शन क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि पिन दर्ज नहीं होने की स्थिति में कंपनी के पास कोई भी डाटा नहीं जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपको कई सुरक्षित चीजों का ध्यान रखना हो। क्रेडिट कार्ड से फ्रॉड को लेकर कई हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। साथ ही ऐसा कोई पहली बार नहीं हो रहा है जब ऐसी रिपोर्ट सामने आई है। टेक्नोलॉजी में बढ़ोत्तरी के साथ एक रिपोर्ट्स कई यूजर्स को डरा सकती हैं।

error: Content is protected !!