Press "Enter" to skip to content

PM Kisan Yojana : इन दिन खाते में आएगी…. पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त, जाने किन्हें मिलेगा लाभ, ऐसे चेक करें किसान…पढ़िए

नई दिल्ली। हर चार महीने में किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) की राशि स्थानांतरित की जाती है। इस योजना के तहत हर चार महीने में किसानों के खातों में 2000 रुपये ट्रांसफर किये जाते हैं।

इस योजना के तहत अब तक 11 किस्तों में किसानों के खातों में पैसा भेजा जा चुका है। इसके बाद किसानों को PM किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार है। इसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है।

किसे मिलेगा इसका लाभ?

इसके बाद अब ये सवाल उठता कि इसका लाभ किसे मिलेगा? अगर पति-पत्नी दोनों ने PMKSNY के तहत आवेदन करते हैं तो क्या उन्हें इसका लाभ मिलेगा? ऐसे में हम आपो बता दें कि PM किसान योजना के तहत पति या पत्नी दोनों में से कोई भी आवेदन कर सकता है। योजना का लाभ केवल एक किसान व्यक्ति को मिलता है।

READ ALSO-  छत्तीसगढ़: दहशत में राजधानी! कोरोना के इतने नए मामले दर्ज, पिछले 24 घंटो में 2 की मौत

इसके साथ ही बता दें कि यदि दोनों ने PM किसान योजना के लिए आवेदन किया है और लाभ प्राप्त किया है, तो उनमें से एक को पैसा वापस करना होगा। योजना के नियमानुसार यह योजना किसान परिवारों के लिए है। भारत में परिवार की अवधारणा का अर्थ है पति और पत्नी और दो नाबालिग बच्चे।

इस दिन जारी हो सकती है राशि

READ ALSO-  Janjgir Arrest : युवती से दुष्कर्म करने वाला आरोपी युवक गिरफ्तार, भेजा गया जेल, पुलिस कर रही तफ़्तीश

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियम के अनुसार आदर्श रूप से परिवार के एक सदस्य को ही इसका लाभ मिलना चाहिए न कि पति-पत्नी दोनों को।

देश के लाखों किसानों को जल्द ही सरकार की ओर से खुशखबरी मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि सरकार 15 अगस्त के आसपास पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त जारी करेगी।

कितने मिलेगी राशि?

कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि किसानों के खाते में त्रैमासिक रूप से 2000 रुपये जमा करने के बजाय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आगे जाकर 4000 रुपये जमा किए जाएंगे।

READ ALSO-  Janjgir Big News : थाना परिसर में ही थानेदार से सनकी युवक ने की धक्का-मुक्की, थाना प्रभारी की कॉलर फाड़ी, युवक ने दिखाई दबंगई, अब पुलिस ने...

तो आपको बता दें यदि ऐसा होता है, तो पीएम किसान योजना में किसानों को पहले प्राप्त 6000 रुपये प्रत्येक वर्ष के बजाय 3 किस्तों में 12,000 रुपये प्राप्त होंगे।

ऐसे करें चेक

सरकार की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
अब होमपेज पर ‘Farmer Corner’ देखें।
‘लाभार्थी की स्थिति’ विकल्प चुनें। यहां, लाभार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। सूची में किसान का नाम और उसके बैंक खाते में भेजी गई राशि होगी।

अब या तो अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर डालें।
फिर ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।

error: Content is protected !!