Janjgir News : आकांक्षा पीएससी कोचिंग में सीजीपीएसी 2019 के स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा ने दिए परीक्षा क्रेक करने के टिप्स, विस्तार से पढ़िए…

जांजगीर-चाम्पा. जिला प्रशासन के द्वारा इस जिले के युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के उद्देश्य से आकांक्षा कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है, जिसमें युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे छ.ग. लोक सेवा आयोग, व्यापम्, रेलवे आदि की निःशुल्क कोचिंग कराई जा रही है।



इसी तारतम्य में युवाओं को सफल बनाने के उद्देश्य से सीजीपीएस 2019 के स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा द्वारा आकांक्षा कोचिंग संस्थान में कोचिंग कर रहे युवाओं को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के टिप्स बताये। उन्होने बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए आत्म आकंलन करना जरूरी है, जिससे हमारी कमजोरी का पता चलता है। स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा ने टीप्स देते हुए कहा कि सिलेबस कव्हर करने के बाद मॉक टेस्ट की प्रेक्टिस करें।

उन्होने बताया कि मॉक टेस्ट की संख्या सीमित रहे क्योकि अधिक संख्या में मॉकटेस्ट करने से आपकी ऊर्जा खत्म होगी और कम संख्या में करने से आप परीक्षा के लिए तैयारी नहीं कर सकेगे। मॉक टेस्ट के बाद उसका विश्लेषण एक जरूरी अभ्यास है। इसके अतिरिक्त परीक्षा की तैयारी के लिए स्टेªटजी बनाने, नोट्स बनाने, स्मार्ट वर्क, करेंट अफेयर्स की तैयारी के बारे भी बताया।

स्मार्ट वर्क की जरूरत: स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा ने कहा कि प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में युवा पीएससी की परीक्षा में शामिल होते है। लेकिन उनके द्वारा की गई कठोर मेहनत सही दिशा में की गई तैयारी से ही इस परीक्षा में सफलता सुनिश्चित होती है। इस परीक्ष में एक कड़ी मेहनत के साथ-साथ एक स्मार्ट सोच एवं रणनीति का भी बहुत बड़ा योगदान होता है।

अपने आप को बेहतर बनाने की दौड़ में शामिल रखे : उन्होने बताया कि खराब प्रदर्शन से निराशा नहीं होनी चाहिए बस अपने आप को बेहतर बनाने की दौड़ में शामिल रखें। सम्पूर्ण सिलेबस को रिवाईज करना भी महत्वपूर्ण है इसलिए रिविजन उचित एवं समयबद्ध दोनो होना चाहिए। इसमें पिछले साल की पेपर की भी मदद ले।

पिछले वर्ष के पेपर सॉल्व करने से तैयारी में मदद मिल सकती है: स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा बताया कि पिछले वर्ष की पेपर साल्व करने में आपको तैयारी करने मंे मदद मिल सकती है। उन्होने बताया कि तैयारी के लिए स्टेªटजी बनाये तथा अनुशासित होकर स्टडी करे तो सफलता अवश्य मिलती है।

आपसी संवाद का हुआ सेशन : स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा एवं कोचिंग में शामिल युवाओं के बीच आपसी संवाद का सेशन हुआ जिसमें प्रतिभागियों के द्वारा उनसे प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा शांत की गई। उन्होने प्रतिभागियों के जिज्ञासाओं का समाधान किया और परीक्षा पास करने के उपयोगी सुझाव दिए। इसी क्रम में एक प्रतिभागी द्वारा रिवीजन के लिए स्टेªटजी के संबंध में सवाल किया गया जिसमें स्टेट टापर श्री नीरनिधि नंदेहा ने बताया कि जब हम तैयारी करना प्रारंभ करते है तथा एक सिलेबस पूर्ण कर लेने के पश्चात् 50-60 प्रतिशत चीजें हमारे दिमाग में बैठ जाती है तथा जब हम टेस्ट सीरिज या युनिट टेस्ट दिलाते है तो रिवीजन के रूप में याद हो जाती है तथा उन्होने बताया कि जिस विषय में हम कमजोर होते है उसको बार-बार पढ़ना चाहिए।

एक प्रतिभागी द्वारा फोन से पढ़ने के संबंध में प्रश्न किया गया जिसके संबंध में स्टेट टापर श्री नीरनिधि नंदेहा द्वारा बताया गया कि हमें खुद के ऊपर कंट्रोल रखना चाहिए और प्रेक्टिस करनी चाहिए। हमें फोन में अपना ज्यादा समय खर्च नहीं करना चाहिए एवं ज्यादा फोन में व्यस्त नहीं रहना चाहिए। एक अन्य प्रतिभागी द्वारा स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा के स्टडी की शुरूआत के संबंध में प्रश्न किया गया, जिसमें स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा द्वारा बताया गया कि उन्होने वर्ष 2016 में स्नातक किया और उनके द्वारा वर्ष 2018 में पीएससी परीक्षा की तैयारी प्रारंभ की और वे प्रतियोगी परीक्षा की तरफ आये तथा वे रोज राइटिंग प्रेक्टिस किया करते थे। इसी प्रकार अन्य प्रतिभागियों के द्वारा स्टेट टापर नीरनिधि नंदेहा से सवाल किया गया जिसका उन्होने समाधान किया।

इस अवसर पर कोचिंग के लगभग 150 युवाओं के अतिरिक्त जिला रोजगार अधिकारी जांजगीर चांपा एवं आकांक्षा आवासीय विद्यालय में कोचिंग प्रदान कर रहे विषय विशेषज्ञ विनय सोनी एवं रविशंकर यादव भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!