Press "Enter" to skip to content

Morning Tips : सुबह उठते ही करें ये काम, हर कदम में मिलेगी सफलता…

नई दिल्ली. दिन की शुरुआत सही तरीके से हो तो कोई भी व्यक्ति पूरा दिन सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण रहता है। वो किसी भी कार्य को दोगुना ऊर्जा से संपन्न करने का काम करता है। धर्मग्रंथो और शास्त्रों में सूर्योदय से पहले सो के उठना काफी शुभ माना जाता है। इसके कई वैज्ञानिक फायदे है आज हम आपको सुबह जल्दी उठ के क्या कार्य करना चाहिए इस संबंध में बताएंगे। इन बातों का पालन कर आप हमेशा चुस्त दुरुस्त और कूल रहेंगे।



हथेली दर्शन करें : सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेली के दर्शन करें और भगवान का ध्यान करें। ऐसा करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। धर्मग्रंथों और ऋषि-मुनियों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि हमारे हाथों की हथेलियों में दैवीय शक्तियां निवास करती हैं।

ध्यान करें : जो लोग देर से सोते हैं, वे देर से ही उठते हैं या उन्हें मजबूरीवश देर से सोना और जल्दी उठता पड़ता है। ऐसे लोगों की सेहत दिन-ब-दिन गिरती जाती है जिसका उन्हें पता नहीं चलता। वे चिढ़चिढ़े हो जाते हैं और उनके संबंधों पर भी गहरा असर होता है। ऐसे में जरूरी है कि सुबह उठकर शौचादि के बाद 5 मिनट का ध्यान करें या अपने ईष्टदेव की पूजा या प्रार्थना करें।

स्वर जानकर ही उठें : बिस्तर छोड़ते ही हमारी यात्रा प्रारंभ हो जाती है। अत: जो भी स्वर चल रहा हो उसी साइड का पैर निकालकर उठें। उठने के कम से कम एक घंटे तक चुप रहें और इस दौरान शौचादि से मुक्त होने का कार्य ही करें।

सूर्य को जल अर्पित करें : रोज सुबह जल्दी उठकर और स्नान आदि से निवृत्त होकर जल से भरे तांबे के कलश द्वारा सूर्य देव को जल अर्पित करना बहुत फलदायी माना गया है। माना जाता है कि आत्मविश्वास और तरक्की के कारक सूर्य देव की कृपा से आपके जीवन के सभी दोष दूर होने के कारण आपको कार्यों में सफलता मिलने लगती है।

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!