Symptoms of heart attack : हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते है ये लक्षण, ना करे नजरअंदाज, नहीं तो…

नई दिल्ली. आजकल के समय में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया है। सबसे ज्यादा युवाओं में दिल की बिमारियों के लक्षण देखने को मिल रहे हैं और अचानक हार्ट अटैक आने से कम उम्र के लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। दिल की इन बीमारियों का सामना तब करना पड़ता है जब पर्याप्त मात्रा में खून और ऑक्सीजन दिल तक नहीं पहुंच पाता धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण भी हृदय से संबंधित बीमारियों जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है।



दिल से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी होने पर शरीर के अन्य हिस्सों पर उसके लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं।

छाती के चारों ओर जकड़न
छाती के चारों ओर भारीपन या जकड़न महसूस होना दिल से संबंधित बीमारी का एक संकेत हो सकता है। सीने में भारीपन, जकड़न और एक अतिरिक्त दबाव महसूस होना कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें हार्ट अटैक के शुरुआती संकेतों के रूप में देखा जाता है। अगर आपकी छाती में होने वाला दर्द काफी ज्यादा बढ़ गया है और असहनीय हो गया है तो जरूरी है कि आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

जबड़े और गर्दन के आसपास दर्द
हार्ट अटैक आने पर सिर्फ छाती में ही दर्द नहीं होता बल्कि इसकी वजह से शरीर के बाकी हिस्से भी प्रभावित होते हैं। अगर आपको बिना किसी कारण के अपने जबड़े या गर्दन के आसपास दर्द महसूस हो रहा है तो जरूर है कि आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अपच की समस्या
दिल से संबंधित बीमारियों का एक मुख्य संकेत अपच महसूस होना है। लोग अक्सर बेचैनी को अपच से जोड़ते हैं और इस पर ज्यादा ध्यान भी नहीं दिया जाता। अगर आपको छाती और पेट में जलन के साथ बेचैनी महसूस हो रही हैं तो यह दिल से जुड़ी बीमारियों की ओर इशारा करता है। कई बार पेट से जुड़ी बीमारियों के कारण भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड सकता है। लेकिन अगर यह समस्या कई दिनों तक रहती है तो जरूरी है कि आप डॉक्टर से संपर्क करें।

मतली और ब्लोटिंग
यह समस्या आमतौर पर महिलाओं में देखी जाती है। इस स्थिति में व्यक्ति को काफी ज्यादा बेचैनी महसूस होती है और सीने में दर्द होने से पहले व्यक्ति को बार-बार ये महसूस होता है कि उसे उल्टी आने वाली है। ब्लोटिंग और मतली की समस्या को अक्सर आम माना जाता है। लेकिन जरूरी है कि आप पेट में होने वाली ब्लोटिंग और मतली की समस्या को इग्नोर करने की गलती ना करें।

टखने में दर्द
पैरों में सूजन और सांस लेने में परेशानी हार्ट फेल का सबसे कॉमन लक्षण है। हालांकि, टखने में सूजन, पैरों की नसों में ब्लॉकेज होने के कारण भी दिखाई देती है। हार्ट फेल की लास्ट स्टेज में इस तरह की सूजन पेट और आंख के आसपास दिखाई देती है।

बहुत ज्यादा थकान
दिल से जुड़ी समस्याओं का सीधा संबंध इस बात से है कि इस दौरान शरीर के कुछ हिस्सों में पर्याप्त रक्त प्रवाह नहीं हो पाता है जिससे रोगी को सांस लेने में तकलीफ और थकान महसूस होती है। इस दौरीन कम से कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण भी व्यक्तचि काफी ज्यादा थकने लगता है।

error: Content is protected !!