Press "Enter" to skip to content

Team India: भारतीय क्रिकेट ने रच दिया इतिहास, दुनिया में ऐसा करने वाला बना पहला देश

India vs New Zealand 2nd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच छत्तीसगढ़ के रायपुर स्टेडियम में खेला जा रहा है. ये मैच भारतीय क्रिकेट के लिए काफी ऐतिहासिक है. इस मैच के दौरान टॉस होते ही भारतीय क्रिकेट ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. भारतीय क्रिकेट ने एक ऐसा कारनामा अपने नाम किया जो इससे पहले दुनिया में कोई भी देश नहीं कर सका था. आपको बता दें कि इस मैदान पर ये पहला इंटरनेशनल मैच भी है.

 

 

भारतीय क्रिकेट ने रच दिया इतिहास 
रायपुर का शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम भारत का 50वां ऐसा मैदान है जहां पर इंटरनेशनल वनडे मैच खेला जा रहा है. इसी के साथ भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है जहां 50 क्रिकेट स्टेडियम में इंटरनेशनल वनडे मैच खेला गया है. इस मामले में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसे देश भी भारत से बहुत पीछे हैं. आपको बता दें कि शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता 60 हजार से ज्यादा है और ये भारत का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है.

 

 

 

भारतीय गेंदबाजों ने मचाया कहर 
इस वनडे मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाज मैच में काफी भारी नजर आए और न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया. न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 108 रनों के स्कोर पर ही ढेर हो गई. टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए, वहीं हार्दिक पांड्या और वॉशिंगटन सुंदर ने इस मैच में 2-2 विकेट अपने नाम किए. मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव भी 1-1 विकेट झटकने में कामयाब रहे. इस टारगेट को टीम इंडिया ने 2 विकेट गंवाकर ही हासिल कर लिया.

 

 

पहले मैच में टीम इंडिया को मिली थी रोमांचक जीत
दोनों टीमों के बीच सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने आखिरी ओवर में बाजी मारी थी. इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल की 208 रन की पारी के दम पर 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 349 रन बनाए थे. इस टारगेट के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने भी शानदार बल्लेबाजी की थी, लेकिन वह 49.2 ओवर में 337 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी. न्यूजीलैंड की ओर से माईकल ब्रेसवेल ने सबसे ज्यादा 140 रन बनाए थे.

error: Content is protected !!