पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई, केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष सहित 19 शिक्षक निबंलित, जानिए पूरा मामला…

भोपाल. माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं इस साल पेपर लीक होने के मामलों के चलते सुर्खियों में है. हालांकि, भोपाल साइबर पुलिस ने मॉडल पेपर दिखाकर छात्रों से पैसे वसूलने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर दिया है. मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान माध्यमिक शिक्षा मंडल अब तक 19 शिक्षकों को निलंबित कर चुका है. बोर्ड परीक्षाओं में लगातार लापरवाही बरतने के कारण 6 केंद्राध्यक्ष, 7 सहायक केंद्राध्यक्षों, 5 शिक्षकों और एक अन्य सहित 19 शिक्षकों को निलंबित किया जा चुका है और उनके खिलाफ FIR दर्ज कर गिरफ्तारी की गई है.



एग्जाम के एक दिन पहले ही बेचे जाने का मामला सामने आया
पुलिस का दावा है की पकड़े गए युवको ने टेलीग्राम पर मॉडल पेपर दिखाकर छात्राओं से रूपये वसूले। इन युवको को गिरफ्तार किया जा चुका है और आरोपियों की तलाश की जा रही है मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू हुई थी और हर दिन का प्रश्नपत्र आधे-एक घंटा पहले इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है. टेलीग्राम पर यह पेपर परीक्षा के एक दिन पहले ही बेचे जाने का मामले सामने आए हैं.

आपको बता दें कि शुक्रवार को भी 10वीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर 12.57 बजे सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मंडल के अधिकारी का दावा है कि एक दिन का भी प्रश्नपत्र लीक नहीं हुआ है. इसके बावजूद मंडल ने 19 लोगों को निलंबित कर दिया. मंडल के सचिव श्रीकांत बनोठ का कहना है कि प्रश्नपत्र लीक होने में क्रेंद्राध्यक्ष व सहायक केंद्राध्यक्षों की संदिग्ध भूमिका है. बिना उनके प्रश्नपत्र लीक नहीं हो सकता है, क्योंकि आधा घंटा पहले प्रश्नपत्र का बंडल केंद्राध्यक्ष की निगरानी में खोला जाता है. इस पहले भी प्रश्नपत्र लीक मामले में प्रदेश के चार जिलों के 9 केंद्राध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्षों निलंबित किया जा चुका है.

error: Content is protected !!