ODI WC: वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का खुलासा, पांच अक्तूबर से शुरू हो सकता टूर्नामेंट, इस मैदान में होगा फाइनल!

इस टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्तूबर से हो सकती है। वहीं, फाइनल 19 नवंबर को खेला जा सकता है। खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी है।



भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल का खुलासा हो गया है। यह पहली बार होगा जब भारत अकेले इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इस टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्तूबर से हो सकती है। वहीं, फाइनल 19 नवंबर को खेला जा सकता है। खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा सकता है, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी है।

46 दिनों में हो सकते हैं 48 मैच

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस बड़े क्रिकेट आयोजन के लिए कम से कम एक दर्जन स्थानों को चुना है, जिसमें बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर और राजकोट जैसे शहर शामिल हैं। मुंबई। टूर्नामेंट में 46 दिनों में कुल 48 मैच होंगे। बीसीसीआई ने हालांकि, मैचों के लिए अभी तक कोई विशेष स्थान का चुनाव नहीं किया है और न ही वार्म अप मैचों को लेकर शहर चुने हैं। यह देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग समय पर मानसून के मौसम की वजह से है।

आमतौर पर आईसीसी विश्व कप के कार्यक्रमों की घोषणा कम से कम एक साल पहले कर देता है, लेकिन बीसीसीआई भी भारत सरकार से आवश्यक मंजूरी का इंतजार कर रहा है। इनमें पाकिस्तान टीम के लिए कर में छूट और वीजा मंजूरी लेना शामिल है। भारत और पाकिस्तान ने 2012-13 के बाद से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है। तब से दोनों टीमें केवल आईसीसी प्रतियोगिताओं में या एशियन क्रिकेट काउंसिल के टूर्नामेंट्स में ही एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं।

पाकिस्तान टीम को वीजा देने का मामला
दुबई में पिछले सप्ताह के अंत में आईसीसी की तिमाही बैठकों में, बीसीसीआई ने आईसीसी को आश्वासन दिया था कि पाकिस्तानी टीम के वीजा को भारत सरकार द्वारा मंजूरी दे दी जाएगी। वहीं, टैक्स में छूट के मुद्दे पर, बीसीसीआई सरकार की स्थिति के बारे में आईसीसी को जल्द से जल्द अपडेट दे सकता है। टैक्स में छूट उस समझौते का हिस्सा रही है, जिस पर बीसीसीआई ने 2014 में आईसीसी के साथ हस्ताक्षर किए थे।

भारत को तीन कार्यक्रमों की मेजबानी दी गई थी, जिसमें 2016 आईसीसी टी20 विश्व कप, 2018 चैंपियंस ट्रॉफी (जिसे बाद में 2021 टी20 विश्व कप में बदल दिया गया था) और 2023 वनडे विश्व कप। समझौते के अनुसार, बीसीसीआई टैक्स में छूट हासिल करने में आईसीसी की मदद करने के लिए “बाध्य” है। पिछले साल, ICC को भारतीय कर अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया था कि 2023 विश्व कप से उसके ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू के लिए 20 प्रतिशत टैक्स ऑर्डर लिया जाएगा। BCCI ने 2023 विश्व कप से ICC की ब्रॉडकास्टिंग इनकम 533.29 मिलियन अमरीकी डॉलर बताई है।

error: Content is protected !!