रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बड़ा ऐलान-जून से हर राज्य से होकर गुजरेगी वंदे भारत एक्सप्रेस. पढ़िए..

 



रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि इसी महीने यानी जून से हर राज्य से होककर वंदे भारत ट्रेन गुजरेगी। रेल मंत्री का दावा है कि साल 2024 के खत्म होने तक भारत में अत्याधुनिक स्वदेशी तकनीक से बनाई गई ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस 200 शहरों को कवर करेगी और ये ट्रेन देश के हर राज्य और रूट से होकर गुजरेगी। इस तरह से हर राज्य को वंदे भारत ट्रेन मुहैया हो जाएगी।

 

 

 

चलेगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेलवे वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के संचालन पर भी विचार कर रहा है। वैष्णव ने रेल मंत्रालय की ओर से आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर या मंथन सत्र के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि वंदे मेट्रो डिजाइन ट्रेनसेट को अंतिम रूप दे दिया गया है और जल्द ही ये सिस्टम काम करने लगेगा। इसके बाद आठ कोच वाली ट्रेन को कम दूरी के लिए शहर के अंदर ही संचालित किया जाएगा। यह ट्रेन मुंबई में सबसे पहले चलाई जा सकती है, जिससे वहां के यात्रियों को आने जाने में थोड़ी राहत मिलेगी। इसके बाद दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में इसका संचालन किया जाएगा।

 

 

 

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल सुरक्षा और नई तकनीकों को अपनाने पर जोर दिया और अधिकारियों से भारतीय रेलवे नेटवर्क के आधे हिस्से के लिए ट्रेन की गति बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने पर सोचने के लिए कहा। रेलमंत्री ने अधिकारियों से सालाना 11 अरब यात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक तरीका तैयार करने और रेलवे नेटवर्क में भीड़ को कम करने की भी बात कही।

 

 

 

रेल मंत्री ने अधिकारियों को दी सलाह
सीनियर सरकारी अधिकारी ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारतीय रेलवे की भूमिका पर बात की गई और अधिक माल ढुलाई को आकर्षित करने के उपायों के बारे में चर्चा की गई है। रेलमंत्री ने कहा कहा कि पटरियों की तैनाती और सुधार में बढ़ोतरी हुई है और अब हर साल 10,000 किलोमीटर पटरियों को चालू करने पर फोकस है।

error: Content is protected !!