पति धोखा दे रहा हो तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें पत्नी दे तलाक या बेवफा जीवनसाथी को सुधरने का मौका… पढ़िए

नई दिल्ली. पुरुष अपने अनैतिक और असभ्य काम को सही साबित करने के लिए बरसों से अपने मर्द होने का दंभ भरता आया है। वह कुछ चीजें बिना सोचे समझे बस इसलिए कर देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है एक पुरुष को कुछ भी करने की छूट हासिल है। इसलिए लंबे समय से शादी जैसे बराबरी के रिश्ते में भी आदमी हमेशा औरत के ऊपर ही रहा है। जिसके कारण औरतों के लिए उसकी गलतियों को दबाना और उसे भूल जाना एक पतिवर्ता धर्म बन गया। भले ही वह गलती शादीशुदा होने के बावजूद किसी पराई औरत के साथ संबंध रखना ही क्यों न हो। हालांकि, आज के समय में इन सब चीजों में काफी हद तक सुधार हुआ है, लेकिन अब भी सबसे ज्यादा महिलाएं ही अपने पति के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का शिकार होती हैं।



ऐसे में एक पत्नी को क्या करना चाहिए इसके बारे में समझने के लिए हमने प्रिडिक्शन्स फॉर सक्सेस के संस्थापक और रिलेशनशिप कोच विशाल भारद्वाज से बातचीत की। वह कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता भरोसे और वफादारी पर टिका होता है। ऐसे में मुझे ऐसी औरतों के लिए बहुत बुरा लगता है, जो अपने पति के अफेयर का सामना कर रही होती है। लेकिन इनसिक्योरिटी के कारण कभी-कभी ज्यादा सोचने के वजह से भी लोगों को इसका वहम हो सकता है। इसलिए पहले अच्छी तरह से कन्फर्म करना जरूरी है, कि आपके पति किसी दूसरी महिला के साथ समय बिता रहे हैं या नहीं, तभी आप इसके बारे में बेहतर तरीके से फैसला कर पाएंगी। इसमें नीचे बताए टिप्स आपके मार्गदर्शन में मददगार साबित हो सकते हैं। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं।)
सबूत जुटाकर पति से सीधे बात करें

एक्सपर्ट कहते हैं, किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मेरी यही सलाह होगी कि, पहले आप सभी सबूत इकट्ठा कर लें। जब एक बार आपको ऐसी कोई पुख्ता चीज मिल जाए तो सीधे अपने पति से बात करें। सबूत होने से ये स्थिति आपके पक्ष में रहेगी।

अपने शक के बारे में अपने पति से बात करने के लिए एक सही समय और जगह चुनें। अपनी बातों और भावनाओं को खुले तौर पर और ईमानदारी से कहें। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके बात करने का तरीका सही हो और सामने वाले को ये ना लगे कि आप गुस्से में बात कर रही हैं। ये आपके लिए मुश्किल होगा पर इल्जाम लगाने के बजाए उनसे जवाब मांगे और समझने की कोशिश करें कि उन्होंने ऐसा क्यों किया।

पति के साथ आराम से बातचीत करने और उसे अपनी बात रखने का मौका देकर आपको दो बातें समझ आ सकती है। पहला ये कि आपके पति आपके साथ नहीं रहना चाहते और तलाक चाहते हैं, और दूसरा ये कि उन्हें अपनी गलतियों पर अफसोस है और वो इस शादी को दूसरा मौका देना चाहते हैं। बातचीत का ये परिणाम ही आपको फाइनल फैसला लेने में मदद करेगा।

अपने हेल्थ का रखें ध्यान

मुश्किल समय में आपका मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अपने पार्टनर से इस तरह का धोखा मिलना इंसान को अंदर तक तोड़ कर रख देता है। जिसका असर बॉडी पर भी नजर आने लगता है। ध्यान रखें कि जब आप सोचने समझने की स्थिति में होगी तभी इस प्रॉब्लम से बहार आ पाएंगी।

अपने दोस्त और परिवार का साथ लें

सिचुएशन को हर एंगल से देखने के बाद इस पर बहुत अच्छे से विचार करें कि आप क्या करना चाहते हैं। आप शादी को दूसरा मौका देना चाहते हैं या तलाक, वो आपका पर्सनल डिसीजन होना चाहिए। बस यह ध्यान रखें कि आप जो भी फैसला लें उसमें आपकी खुशी और शांति जरूर शामिल हो।

याद रखें, यह एक मुश्किल समय है, और आप सही फैसला सही मेंटल हेल्थ में रहकर ही ले पाएंगे, फैसला लेने में जल्दीबाजी न करें। सब चीजों को प्रोसेस करने का खुद को समय दे।

error: Content is protected !!