High Cholesterol: दिल की बीमारी का कारण बन सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल, कंट्रोल करने के लिए बनाएं इन फूड्स से दूरी

नई दिल्ली. इन दिनों कई तरह की बीमारियां लगातार लोगों का अपना शिकार बनाती जा रही हैं। डायबिटीज, बीपी जैसी समस्याएं आजकल तेजी से बढ़ती जा रही हैं। कोलेस्ट्रॉल इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिसका बढ़ा हुआ लेवल कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। इतना ही नहीं इसे दिल से जुड़ी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण भी माना जाता है। ऐसे में जरूरी है कि इसे गंभीरता से लिया जाए और इसके बढ़े हुिए लेवल को कंट्रोल करने के लिए सही उपाय अपनाए जाए।



क्या है कोलेस्ट्रॉल?
कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद एक मोमनुमा पदार्थ है, जो हेल्दी सेल्स बनाने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। हालांकि, लाइफस्टाइल और खानपान में लापरवाही की वजह से कई बार शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है। आइए जानते हैं उन फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में, जिन्हें आपको हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर भूल के भी नहीं खाना या पीना चाहिए।

प्रोसेस्ड मीट
अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो प्रोसेस्ड मीट का सेवन जितना हो सके कम कर दें। बेकन और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट में सेचुरेटेड फैट और सोडियम काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। आप इनकी जगह पोल्ट्री, मछली, या प्लांट बेस्ड प्रोटीन को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट्स
हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स खाना भी हानिकारक हो सकता है। दूध, फुल फैट पनीर और मक्खन में सेचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने पर लो फैट या बिना फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

अंडे की जर्दी
अंडे की जर्दी यानी एग योक में डाइटरी कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो आप सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करें या फिर सिर्फ अंडे का सफेद भाग ही खाएं।

फ्राइड फूड्स
तले हुए फूड आइटम्स जैसे फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन और डोनट्स आदि को तैयार करने में ऐसे तेल का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें आमतौर पर सेचुरेटेड या ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होती है। ये फैट आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

शुगरी ड्रिंक्स
शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा, फ्रूट जूस और अन्य जैसे मीठे पेय पदार्थ वजन बढ़ाने और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर इन ड्रिंक्स की जगह पानी, हर्बल चाय या बिना चीनी वाले पेय पदार्थों का चयन कर सकते हैं।

रेड मीट
बीफ, लैंप और पोर्क जैसे रेड मीट में सेचुरेटेड फैट की भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए इसे खाना हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो रेड मीट की जगह बीन्स और दाल जैसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

फास्ट फूड
इन दिनों फास्ट फूड लोगों की लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसमें सेचुरेटेड और ट्रांस फैट काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। लगातार फास्ट फूड खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें। खबर सीजी न्यूज इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता।

error: Content is protected !!