ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जांजगीर के बच्चों का डाकघर में शैक्षणिक भ्रमण

ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जाँजगीर में संस्था के संचालक श्री आलोक अग्रवाल एवं प्राचार्या श्रीमती सोनाली सिंह के निर्देशन में कक्षा- 1 से 4 तक के समस्त बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण के लिये जाँजगीर जिले में स्थित प्रमुख डाक घर ले जाया गया। शैक्षणिक भ्रमण के अतंर्गत बच्चों को पोस्ट मास्टर श्रीमती आशा दुबे एवं सहायक पोस्टल एल.एन. तिवारी के द्वारा भिन्न-भिन्न प्रकार की जानकारियाँ प्रदान की गई। सर्वप्रथम संस्था के नन्हें-मुन्ने बच्चों को डाक घर के बाहर में स्थित पोस्ट बाक्स दिखाया गया।



जिसमें कक्षा- 3 बी की छात्रा पहर पाटनी द्वारा अपने घर से लिखकर लाए गए पत्र को पोस्ट बाक्स में डाला गया और पत्र पोस्ट कैसे किया जाता है उसकी विस्तृत जानकारी दी गई। तत्पश्चात् डाकघर के अंदर काउटर-1 जिसमें डाक रजिस्ट्री, पार्सल, स्पीड पोस्ट और काउटर-2 रोकड़ जमा, रोकड़ निकासी के कार्यो की जानकारी दी गई। तत्पश्चात् बच्चों को मेल हाउस ले जाया गया जाह पर पत्र और पार्सल में उनमें लिखे पते के अनुसार विभाजित कर मोहर लगाकर डाकिया द्वारा उस पते पर प्रेषित किया जाता है। बच्चों द्वारा पुछे गये सवालों का जवाब पोस्ट मास्टर द्वारा दिया गया, सवाल का जवाब पाते ही प्रफूल्लित हो उठे।

इस भ्रमण से बच्चों में बौधिक और मानसिक विकास में विृद्ध हुई व पोस्टल तकनीकी की जानकारी से अवगत हुए। भ्रमण के पश्चात् बच्चे उत्साह पूर्वक संस्था प्रांगण में प्रवेश किए। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं ग्राउंड स्टॉफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

error: Content is protected !!