Sharadiya Navratri 2023 : इस बार कितने दिन की होगी शारदीय नवरात्रि, जानिए घट स्थापना का मुहूर्त और व्रत के नियम

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि (Navratri) के नौ दिन मां दुर्गा (Goddess Durga) की पूजा अर्चना के लिए समर्पित होते हैं. आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नौ दिन तक शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri) के दौरान मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा होती है और दसवें दिन विजयादशमी मनाई जाती है. आइए जानते हैं इस वर्ष कब से कब तक और कितने दिन की होगी नवरात्रि और घट स्थापना का मुहूर्त.



कबसे कब तक शारदीय नवरात्रि
हर वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष के प्रतिपदा से नवमी तिथि तक नवरात्रि मनाई जाती है. इस वर्ष आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा की तिथि 14 अक्टूबर को रात 11 बजकर 24 मिनट से शुरु होकर 16 अक्टूबर को मध्य रात्रि 12 बजकर 32 मिनट तक रहेगी. 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू होगी.

घट स्थापना का मुहूर्त
नवरात्रि में घट स्थापना नवरात्रि के प्रथम दिन प्रतिप्रदा को की जाती है. इस वर्ष घट स्थापना का मुहूर्त 15 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 44 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक है.

कितने दिन की होगी शारदीय नवरात्रि
इस वर्ष शारदीय नवरात्रि पूरे नौ दिन की होगी. इस वर्ष नवरात्रि के दौरान एक भी तिथि घट या बढ़ नहीं रही है. शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर को घट स्थापना से शुरु होकर 23 अक्टूबर को नवमी तक पूरे नौ मनाई जाएगी.

ऐसे करें घट की स्थापना
एक चौड़ा बर्तन लें और मिट्‌टी की परत बिछाकर कलश को रखें. कलश के गले में कलावा बांधे और जल भर दें.कलश के जल में सुपारी, गंध, दूब, अक्षत और सिक्के डाल दें. कलश के मुंह पर अशोक के पांच पत्ते रखकर ढक्कन रख दें. नारियल को लाल वस्त्र और धागे से लपेट पर कलश पर रखें. कलश को मिट्‌टी भरे बर्तन में अनाज के ऊपर स्थापित करें. कलश देवी के आह्वान के लिए तैयार है.

व्रत रखने वालों को मानना चाहिए ये नियम

नवरात्रि का व्रत रखने वालों को पलंग की जगह जमीन पर सोना चाहिए
नवरात्रि का व्रत रखने वालों झूठ नहीं बोलना चाहिए
नवरात्रि का व्रत रखने वालों को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए
नवरात्रि का व्रत रखने वालों को मन में बुरे विचार नहीं लाने चाहिए.

error: Content is protected !!