India squad: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, सूर्यकुमार संभालेंगे कमान; संजू सैमसन को नहीं मिली जगह…विस्तार से पढ़िए

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद 23 नवंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज खेली जाएगी। इसके लिए सोमवार को बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी। सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को युवा टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं, संजू सैमसन (Sanju Samson) टीम में जगह नहीं बना पाए।



बीसीसीआई चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में 23 नवंबर 2023 से शुरू होने वाली आगामी 5 मैचों की T20 सीरीज के लिए टीम की घोषणा की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवा खिलाड़ियों पर दांव खेला गया है।

हार्दिक की जगह सूर्यकुमार बने कप्तान
हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में सूर्यकुमार को कप्तान बनाया गया है। तीन मैच के लिए ऋतुराज उप-कप्तान होंगे, जबकि दो मैच के लिए श्रेयस अय्यर उप-कप्तान के रूप में टीम के साथ जुड़ेंगे। वर्ल्ड कप के व्यस्त कार्यक्रम के बाद इस सीरीज के लिए सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।

संजू सैमसन को नहीं मिली जगह
संजू सैमसन को एक बार फिर टीम में जगह नहीं मिली। टीम में विकेट कीपर के रूप में ईशान किशन और जितेश शर्मा को शामिल किया गया है। इससे पहले संजू सैमसन ने आयरलैंड सीरीज में टीम का हिस्सा थे और एशिया कप के लिए उन्हें ट्रैवेलिंग प्लेयर के रूप में शामिल किया गया था। हालांकि, बाद में उन्हें भारत वापस भेज दिया गया था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज का पूरा कार्यक्रम
मैच तारीख स्थान
पहला टी-20 23 नवंबर 2023 विशाखापत्तनम
दूसरा टी-20 26 नवंबर 2023 तिरुवनंतपुरम
तीसरा टी-20 28 नवंबर 2023 गुवाहाटी
चौथा टी-20 1 दिसंबर 2023 रायपुर
पांचवां टी-20 3 दिसंबर 2023 बैंगलोर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम
भारत की टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार

नोट: श्रेयस अय्यर रायपुर और बैंगलुरु में आखिरी दो T20I के लिए उप-कप्तान के रूप में टीम में शामिल होंगे।

error: Content is protected !!