IPL 2024,RCB Retention List: आरसीबी ने 30 करोड़ रुपये बचाते हुए कुल 11 खिलाड़‍ियों को किया रिलीज, जानें अब कैसा है स्‍क्‍वाड

IPL 2024,RCB Retention List: आरसीबी ने 30 करोड़ रुपये बचाते हुए कुल 11 खिलाड़‍ियों को किया रिलीज, जानें अब कैसा है स्‍क्‍वाड



नई दिल्‍ली. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रविवार को अपने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट की घोषणा कर दी। आईपीएल फाइनल में तीन बार पहुंचने वाली आरसीबी ने कुल 17 खिलाड़‍ियों को रिटेन किया जबकि 11 खिलाड़‍ियों को रिलीज किया, जो आईपीएल 2024 मिनी नीलामी में जाएंगे।

आईपीएल 2024 के रिटेंशन की अंतिम तारीख 26 नवंबर 2023 थी। आरसीबी फ्रेंचाइजी ने आखिरी पलों में ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को सनराइजर्स हैदराबाद में ट्रेड किया और मयंक डागर को अपने खेमे में जोड़ा।

कोचिंग स्‍टाफ बदला
यह ध्‍यान देने वाली बात है कि आरसीबी ने आईपीएल 2023 के बाद अपने कोचिंग स्‍टाफ में काफी बदलाव किए। आईपीएल 2023 में आरसीबी की टीम छठे स्‍थान पर रही थी। हेड कोच संजय बांगड़ और क्रिकेट निदेशक माइक हेसन को अपनी जिम्‍मेदारी से मुक्‍त किया गया जबकि एंडी फ्लावर और मो बाबट को हाल ही में नियुक्‍त किया गया था।

प्रमुख खिलाड़‍ियों को किया रिटेन
आरसीबी ने अपने फैंस का भरोसा कायम रखते हुए प्रमुख खिलाड़‍ियों को बरकरार रखा है। फ्रेंचाइजी ने विराट कोहली, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, कप्‍तान फाफ डू प्‍लेसी और तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को रिटेन किया। अनुभवी विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को भी फ्रेंचाइजी ने खराब सीजन के बावजूद रिटेन किया। रजत पाटीदार को भी आरसीबी ने रिटेन किया।

गेंदबाजी में मरम्‍मत करेगा आरसीबी
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अपने गेंदबाजी विभाग में काफी सुधार करने की योजना बना रहा है। आरसीबी ने हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड और वानिंदु हसरंगा को स्‍क्‍वाड से रिलीज कर दिया। आरसीबी ने इस त्रिमूर्ति पर 2022 मेगा-ऑक्‍शन में 30 करोड़ रुपये खर्च किए थे। आरसीबी ने इसे बचाने की ठानी।

इसके अलावा डेविड विली, वेन पार्नेल, फिन एलेन और माइकल ब्रेसवेल भी रिलीज किए गए खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट में शामिल हुए। अनुभवी बल्‍लेबाज केदार जाधव की टीम में एंट्री इंजरी रिप्‍लेसमेंट के रूप में हुई थी, लेकिन अब उन्‍हें रिलीज कर दिया गया।

किसे किया रिटेन?
फाफ डू प्‍लेसी, विराट कोहली, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मोहम्‍मद सिराज, रजत पाटीदार, दिनेश कार्तिक, सुयश प्रभुदेसाई, विजयकुमार वीशाक, अनुज रावत, विल जैक्‍स, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, मनोज भंडागे, अकाशदीप, रीस टॉपली, हिमांशू शर्मा और रंजन कुमार।

किसे किया रिलीज?
हर्षल पटेल, जोश हेजलवुड, वानिंदु हसरंगा, डेविड विली, वेन पार्नेल, फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, सोनू यादव, अविनाश सिंह, सिद्धार्थ कौल और केदार जाधव।

error: Content is protected !!