जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार किस तरह का होना चाहिए आपका घर, पढ़िए…

ऐसे कई वास्तु ग्रंथ हैं जिनमें बताया गया है कि घर के किस तरफ क्या होना चाहिए। मूलतः आदर्श घर का मुख्य द्वार पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में ही होना चाहिए। इसी प्रकार आपके घर की ढलान पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व (आग्नेय कोण) की ओर होना शुभ होता है।



 

 

 

इसी तरह वास्तु के अनुसार घर का कमरा, हॉल, किचन, बाथरूम और बेडरूम एक निश्चित दिशा में होना चाहिए। जिससे घर में बर्बादी न हो और लोग खुश रहें।

1- पूर्व दिशा- सूर्य पूर्व दिशा से उगता है। इस दिशा से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। यदि घर का मुख्य द्वार पूर्व दिशा में हो तो यह शुभ फल देगा। घर की खिड़कियाँ पूर्व दिशा में भी रखी जा सकती हैं।

 

 

 

अब फैशन में है

2- पश्चिम दिशा- आपका किचन और लिविंग रूम पश्चिम दिशा में होना चाहिए. हालाँकि, इस बात पर ध्यान देने की ज़रूरत है कि किचन और बाथरूम एक-दूसरे के करीब न हों।

 

 

 

3- घर की सबसे ज्यादा खिड़कियां और दरवाजे उत्तर दिशा में लगाने चाहिए. घर की बालकनी और बेसिन भी इसी दिशा में होना चाहिए। यदि मुख्य द्वार इस दिशा में हो तो उत्तम रहता है।

 

 

 

4- दक्षिण दिशा- दक्षिण दिशा में किसी भी प्रकार का खाली स्थान, शौचालय आदि रखना अच्छा नहीं होता है। घर के इस हिस्से में भारी वस्तुएं रखें। अगर इस दिशा में दरवाजा या खिड़की है तो घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करेगी। इससे घर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाएगा और घर में अशांति फैल जाएगी।

 

 

5- उत्तर-पूर्व दिशा- इसे पूर्व कोण कहते हैं। यह जल का स्थान है. इस दिशा में बोरिंग, स्विमिंग पूल, पूजा स्थल आदि ठीक रहते हैं। इस दिशा में घर का मुख्य द्वार होना भी अच्छा होता है।

6- उत्तर-पश्चिम दिशा- आपका शयनकक्ष, गैराज, गुफा इसी दिशा में होना चाहिए।

7- दक्षिण-पूर्व दिशा- इसे घर का आग्नेय कोण कहा जाता है। यह अग्नि तत्व की दिशा है. इस दिशा में गैस, बॉयलर, ट्रांसफार्मर आदि रखे जाते हैं।

 

 

 

8- दक्षिण-पश्चिम दिशा- इस दिशा में कभी भी खिड़की या दरवाजे नहीं होने चाहिए। घर के मुखिया का कमरा इसी दिशा में होना चाहिए। इस दिशा में कैश काउंटर, मशीनें आदि रखने से शुभ परिणाम मिलते हैं।

9- घर का आंगन- यदि घर में आंगन नहीं है तो वह खाली है। घर के आगे या पीछे एक आँगन अवश्य होना चाहिए। आँगन में ट्यूलिप, गूलर, सरू, नीम और ओलियंडर जैसे पेड़ लगाएँ। इसके अलावा घर के आंगन में ऐसे फूल लगाएं जो सकारात्मक ऊर्जा देते हों।

error: Content is protected !!