3 दशक के 3 सुपरस्टार जब आए एक साथ, पर्दे पर पहली बार चली थी असली वाली AK 47 की बंदूकें, झोकझोर हुई थी फिल्म की कमाई

नई दिल्ली. धर्मेंद्र- ऋषि कपूर-संजय दत्त अपने-अपने समय के सुपरस्टार रहे हैं. ऋषि कपूर अब हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी फिल्में आज भी दर्शकों पर राज करती है. 87 साल के हो चुके धर्मेंद्र भले अब बेहद कम फिल्में करते हैं लेकिन उनके नाम की तूती आज भी बोलती है. ठीक ऐसा ही स्टारडम 64 साल के हो चुके संजय दत्त के साथ भी है. हालांकि संजय दत्त आज भी हिंदी सिनेमा से लेकर साउथ सिनेमा में काफी एक्टिव हैं.



 

 

 

 

बता दें कि धर्मेंद्र ने साल 1960 में रिलीज हुई फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से बॉलीवुड में कदम रखा था. ऋषि कपूर ने भले ही बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ‘मेरा नाम जोकर’ से बॉलीवुड में कदम रख लिया हो. लेकिन बतौर एक्टर उन्होंने साल 1973 में आई फिल्म ‘बॉबी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. वहीं संजय पहली बार बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ (1971) में नजर आए थे. हालांकि बतौर एक्टर पहली फिल्म 10 साल बाद 1981 में आई ‘रॉकी’ थी. इन तीनों दिग्गजों ने अलग अलग पीरियड में लंबे समय तक दर्शकों पर राज किया.

 

 

 

इन तीनों को एक साथ कास्ट कर पाना काफी मुश्किल था. लेकिन डायरेक्टर जेपी दत्ता इन तीनों सुपरस्टार्स को एक साथ लाने का बड़ा रिस्क लिया और वे अपने प्लान में काफी सफल साबित हुए. धर्मेंद्र- ऋषि कपूर-संजय दत्त को पहली बार फिल्म ‘हथयार (Hathyar)’ में एक साथ देखने को मिला था. यह फिल्म 10 मार्च साल 1989 में रिलीज हुई थी. ये इन तीनों सितारों की एक साथ में एकमात्र फिल्म थी.

 

 

 

यह एक एक्शन ड्रामा फिल्म थी, जिसमें धर्मेंद्र- ऋषि-संजय दत्त के अलावा अमृता सिंह , संगीता बिजानी , आशा पारेख , परेश रावल और कुलभूषण खरबंदा जैसे कलाकार भी शामिल थे. फिल्म में शानदार एक्टिंग करने के लिए धर्मेंद्र और संजय दत्त को काफी तारीफें मिली थी. यह फिल्म दोनों के बेहतरीन रोल और अच्छे अभिनय में से एक.

 

 

 

 

 

इस फिल्म की शूटिंग सन 1986 से शुरू हुयी थी. लेकिन कुछ न कुछ कारण से ये फिल्म डिले होते रही थी और फिर सन 1989 में जाकर रिलीज़ हुयी थी.  रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म के नाम एक बड़ा इतिहास दर्ज है. यह बॉलीवुड की पहली फिल्म है जिसमें पहली बार असली AK 47 बंदूकों का का इस्तेमाल किया गया था. इससे पहले रबड़ की बंदूकें फिल्मों में इस्तेमाल की जाती थीं.

 

 

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फिल्म 3.10 करोड़ के बजट में बनी थी. फिल्म ने भारती बॉक्स ऑफिस पर 6 करोड़ से अधिक कमाई की थी जबकि इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 8 करोड़ के आपस पास था.

error: Content is protected !!