इन छोटे-छोटे बीजों में छिपा है सेहत का खजाना, खाने से हाई ब्लड प्रेशर होगा तेजी से कम, कब्ज का करे नाश, जानें 6 फायदे

धनिया एक मसाला है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की रिसेपी में की जाती है. ये छोटे-छोटे बीज भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी आदि भरपूर मात्रा में होते हैं. जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर धनिया के बीजों के सेहत लाभ के बारे में जानकारी शेयर की है. चलिए जानते हैं, उनके अनुसार, क्या-क्या होते हैं धनिया के बीज के फायदे.



 

 

 

 

1.धनिया के बीजों का इस्तेमाल आप प्रतिदिन अपने भोजन में करेंगे तो आपको कई लाभ होगा. धनिया का अर्क एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जो आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है.

2.धनिया के बीजों में मौजूद कुछ तत्व एन्डोक्राइन ग्लैंड्स से हार्मोन के उचित स्राव में मदद करते हैं, जिससे पीरियड्स के दौरान दर्द कम होता है. ऐसे में महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान भोजन में धनिया का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए.

3.इन बीजों में मौजूद इथेनॉलिक अर्क में एंटी-डायबिटीज प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके सेवन से सीरम ग्लूकोज कॉन्संट्रेशन कम होता है और बीटा-कोशिकाओं की गतिविधियों में वृद्धि करता है. इसके अलावा, धनिया के बीज हेल्दी पाचन को बढ़ावा देते हैं. पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं. फाइबर होने के कारण कब्ज की समस्या से भी बचाते हैं.

4.धनिया के बीजों को स्टेरोल्स का एक महत्वपूर्ण स्रोत पाया जाता है, जो डायटरी कोलेस्ट्रॉल के सेवन पर निरोधात्मक प्रभाव दिखाता है. यह हार्ट के लिए भी हेल्दी होता है.

5.धनिया के बीज बालों के लिए भी हेल्दी होते हैं. यदि आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं तो दोबारा से सिर पर नए बाल उगाने के लिए इसमें मौजूद पोषक तत्व जड़ों को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. बालों को झड़ने से रोकते हैं. बालों के रोम को मजबूत करते हैं और समय से पहले सफेद होने से भी बचाते हैं.

6.धनिया के बीजों में लिनोलिक एसिड होता है, जिसमें जलन को कम करने के लिए दर्द निवारक गुण भी होते हैं. यह मुंह के छालों और घावों को भी ठीक कर सकते हैं.

error: Content is protected !!