ये 4 पेरेंटिंग टिप्स आपके बच्चों को बनाएंगी ऑलराउंडर, जानिए यहां…

Parenting tips : मां-बाप की इच्छा होती है कि उनका बच्चा न सिर्फ पढ़ाई में बल्कि हर क्षेत्र में आगे रहे. इसके लिए वो अपने बच्चे को पर्सनैलिटी डेवलपमेंट (personality development) क्लास से लेकर डांस, सींगिग (singing) में एडिमिशन दिलाते हैं. इससे बच्चे में आत्मविश्वास बढ़ता है. अगर आप भी चाहते हैं कि बच्चा एक्स्ट्रा कैरीकुलर एक्टिविटीज (Extra curricular activities) में भी अच्छा करे, तो फिर यहां बताई जा रही टिप्स को गांठ बांध लीजिए.



 

 

 

 

बच्चे को कैसे बनाएं ऑलराउंडर
-आपको बच्चों को खर्चे के लिए पैसे देते समय इस बात का ध्यान रखना है कि उन्हें कितने पैसे की जरूरत है. इससे बच्चे पैसे की वैल्यू समझेंगे.

 

 

 

– आप घर में होने वाले हर छोटे बड़े काम में शामिल करें. इससे बच्चों को रीति-रिवाज के बारे में पता चलेगा. यह उनके जीवन में कल्चर के साथ पॉजिटिविटी को भी लेकर आती है.

 

 

-अपने बच्चे के लिए आप उपलब्ध रहें. उसके छोटे बड़े काम को अहमियत दीजिए. इससे बच्चा मोटिवेटेड (motivation tips) फील करेगा. इससे आने वाली मुश्किल का सामना आसानी से कर लेगा.

 

– वहीं, आप अपने बच्चे को समय (time value) की अहमियत समझाएं. उन्हें समझाएं समय का सद्पयोग कैसे करें. कम उम्र में बच्चों को टाइम की वैल्यू सीखा देनी चाहिए.

error: Content is protected !!