WhatsApp: पर्सनल और सीक्रेट बातें ऐप ही नहीं, वेब पर भी रहेंगी सुरक्षित! इस सिक्योरिटी फीचर का कर सकेंगे इस्तेमाल

वॉट्सऐप चैटिंग का एक पॉपुलर ऐप है। इस ऐप के साथ एक टैप पर चैटिंग की जा सकती है।



कई बार वॉट्सऐप पर हमारी कुछ प्राइवेट चैट्स भी होती हैं, जिन्हें किसी तीसरे की नजर में आने से बचाना जरूरी होता है। हालांकि, एक बार डिवाइस और वॉट्सऐप अनलॉक हो गया तो प्राइवेट चैट के रीड किए जाने का डर भी बना रहता है।

वॉट्सऐप वेब पर चैट लॉक का नहीं अभी ऑप्शन
यूजर की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप अब सीक्रेट चैट को लॉक्ड रखने के लिए एक सीक्रेड कोड फीचर ला रहा है।

दरअसल, इस तरह के फीचर को ऐप यूजर्स के लिए लाया जा चुका है, लेकिन वेब पर अभी भी प्राइवेट चैट को सिक्योर रखने की सुविधा नहीं मिलती है। इसी कड़ी में यूजर्स की यह परेशानी अब दूर होने जा रही है।

प्राइवेट चैट पर लगेगा सुरक्षा का पक्का ताला
वॉट्सऐप के हर अपडेट पर नजर रखने वाली वेबसाइट Wabetainfo की एक लेटेस्ट रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक सीक्रेट कोड फीचर अब वेब (whatsapp web) के लिए भी लाया जा रहा है।

हालांकि, इससे पहले लॉक्ड चैट फीचर पर काम चल रहा है। लॉक्ड चैट्स की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए ही सीक्रेट कोड फीचर लाया जाएगा।

कैसे काम करेगा सीक्रेट कोड फीचर
सीक्रेट कोड फीचर के साथ वॉट्सऐप ओपन होने पर नॉर्मल चैट्स तो पढ़ी जा सकेंगी, लेकिन प्राइवेट चैट्स सुरक्षित रहेंगी।

लॉक्ड चैट्स के फोल्डर को ओपन करने पर वॉट्सऐप एक सीक्रेड कोड को एंटर करने के लिए कहेगा। यह सीक्रेड कोड इन चैट्स के लिए अलग से तैयार किया जा सकेगा, जिसकी जानकारी केवल वॉट्सऐप यूजर को ही होगी।

ऐसे में बिना सीक्रेड कोड एंटर किए प्राइवेट चैट्स पक्के ताले में लॉक्ड रहेंगी। मालूम हो कि वॉट्सऐप ऐप न होने पर लैपटॉप या दूसरे डिवाइस में चलाने के लिए वॉट्सऐप वेब की सुविधा काम आती है।

वेब पर वॉट्सऐप का क्यूआर कोड स्कैन कर लैपटॉप, दूसरे फोन, टैबलेट में ऐप वॉट्सऐप अकाउंट चलाया जा सकता है।

error: Content is protected !!