भगवान के भोग में गलती से भी ना डालें यह चीज…वरना हो जाएगा अनर्थ, बिगड़ जाएंगे बनते हुए सारे काम!

लोग प्रतिदिन अपने घर में भगवान की पूजा-पाठ करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए भोग लगाते हैं. कई घरों में लोग अपने घरों में बनने वाले भोजन को ही भगवान को भोग के रूप में अर्पित कर देते हैं और उसके बाद उसे प्रसाद स्वरूप स्वयं भी ग्रहण करते हैं. वहीं, कई लोग भगवान को प्रसन्न करने के लिए मोदक, मिठाइयां, अलग-अलग प्रकार के फल और कई अन्य सामग्री चढ़ाते हैं, लेकिन यह ज़रूरी नहीं है कि भगवान के भोग में डाली गई सभी सामग्री सभी देवी-देवताओं को पसंद आएगी. ऐसे में, भगवान को भोग लगाते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।



 

 

 

 

भोग में बिना जानकारी के कभी ना डालें ये सामग्री

 

ज्योतिषाचार्य पंडित शत्रुघ्न आचार्य ने बताया कि भगवान को भोग लगाते समय हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. लोग भगवान के भोग में अक्सर तुलसी पत्र डाल देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. तुलसी पत्र सभी देवी-देवताओं को पसंद नहीं होता. उन्होंने बताया कि जिस प्रकार भगवान विष्णु को तुलसी पसंद है और उनके प्रसाद में तुलसी डाली जाती है. इसके विपरीत भगवान भोलेनाथ के प्रसाद में तुलसी नहीं डालनी चाहिए. भगवान गणेश के प्रसाद में भी तुलसी का पत्ता नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शंकर और भगवान गणेश नाराज हो सकते हैं और आपके सारे काम बिगड़ सकते हैं. इसके साथ ही धन हानि भी हो सकती है.

 

 

 

भगवान को भोग लगाने के बाद जरूर करें ये काम

 

ज्योतिषाचार्य ने बताया कि लोग भगवान को भोग लगाने के बाद उसे उतार कर तुरंत प्रसाद के तौर पर ग्रहण करने लगते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि भगवान को भोग लगाने के बाद उसे उतार कर सबसे पहले उसका एक हिस्सा गाय को खिलाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि गाय को भगवान का प्रसाद खिलाने के बाद पूजा का विशेष फल प्राप्त होता है. गाय को प्रसाद का अंश खिलाने के बाद ही उसे स्वयं खाना चाहिए और उसे लोगों में वितरित करना चाहिए. भगवान को भोग लगाते समय अभी इन बातों का ध्यान रखकर आप पूजा का विशेष फल प्राप्त कर सकते हैं.

error: Content is protected !!