भारतीय नहाते हैं रोज सुबह लेकिन चीनी, जापानी करते हैं उल्टा, साइंस क्या कहती है? कब नहाएं

भारतीय लोग प्राचीन समय से सुबह के समय नहाने को बेहतर मानते हैं. दिन की शुरुआत वो इसीलिए नहाने से करते हैं और इसके बाद अपने दिन को शुरू करते हैं. इसके पीछे धार्मिक विश्वास और परंपराएं भी हैं. लेकिन एशिया के अन्य देशों में ऐसा नहीं है. खासकर चीन, जापान और कोरिया जैसे देशों में, जहां लोग रात में नहाते हैं और इसकी खास वजह भी है.



 

 

 

जापान में रात में नहाने की आदत उनकी प्राचीन परंपरा से चली आ रही है. माना जाता है कि रात का स्नान दिन के दौरान शरीर पर जमा विषाक्त पदार्थों और गंदगी से छुटकारा पाने में मदद करता है, जिससे आराम भी मिलता है. दक्षिण कोरिया में भी लोग अक्सर लंबे समय तक काम करने के बाद आराम करने के लिए रात में स्नान करना पसंद करते हैं. हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और कनाडा जैसी पश्चिमी संस्कृतियां पारंपरिक रूप से तरोताजा होने और दिन की शुरुआत करने के लिए सुबह शॉवर से नहाने को प्राथमिकता देते हैं.

 

 

 

 

क्या चीनी लोग भी रात में नहाते हैं?

चीनी संस्कृति में रात में स्नान करना दैनिक स्वच्छता का जरूरी हिस्सा माना जाता है. वहां माना जाता है कि ये रात का स्नान दिन में बाहरी दुनिया में निकलने पर मिली तमाम नकारात्मक शक्तियों के साथ तनाव को दूर करता है. साथ ही शरीर को तरोताजा करके रात में आरामदायक नींद भी.वैसे चीन की जलवायु अधिक आर्द्र और उष्णकटिबंधीय होती है. इस वजह से वहां लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है. इससे त्वचा पर बैक्टीरिया आ सकते हैं. नहाने से न केवल शरीर को साफ रखने में मदद मिलती है बल्कि संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद मिलती है.

 

 

 

 

जापानी मानते हैं कि इससे अच्छी नींद आती है

स्वच्छता के फायदे के अलावा सोने से पहले स्नान को लंबे दिन के बाद आराम करने और आराम करने के एक तरीके के रूप में भी देखा जाता है. यह जापानी लोगों के लिए तनावमुक्त होने और रात की अच्छी नींद के लिए मानसिक रूप से तैयार होने का समय है. जापानी मानते हैं कि नहाने से पहले जब आप नहाते हैं तो तन और मन दोनों शुद्ध होता है और इसकी वजह से जब आप नहाने जाते हैं तो बेहतर नींद आती है. स्नान की रस्म जापानी परंपराओं में भी गहराई से समाई हुई है.

 

 

 

 

लोग सुबह के बजाय रात में क्यों स्नान करते हैं?

हालाँकि, ऐसे कुछ कारण हैं जिनकी वजह से लोग सुबह के बजाय रात में स्नान करना पसंद करते हैं. रात में नहाने से शरीर और दिमाग को शांत करने में मदद मिल सकती है, जिससे सोना आसान हो जाता है. गर्म पानी मांसपेशियों को आराम दे सकता है. शरीर पर इकट्ठा हुई दिनभर की गंदगी को धोने से मानसिक रूप से आराम पाने में मदद मिल सकती है. ये उन लोगों के लिए बहुत मुफीद है जो सुबह से शाम तक ज्यादा बिजी रहते हैं. आफिस जाने और घर आने के लिए यात्राएं करते हैं. शहरी प्रदूषण से भी जूझते हैं.

 

 

 

 

साइंस क्या कहती है

 

वैसे साइंस और एक्सपर्ट्स भी रात के नहाने को बेहतर मानते हैं. दिनभर की भाग-दौड़ के बाद नहाने से शरीर तरोताज़ा हो जाता है. एक लंबे दिन के बाद नहाने से पूरे दिन की थकान मिनटों में गायब हो जाती है. नींद भी अच्छी आती है. यही कारण है कि कई लोग सुबह नहाने के अलावा रात में भी नहाते हैं. रिसर्च में पाया गया कि रात में सोने से पहले गर्म पानी से नहाने से नींद अच्छी आती है.

error: Content is protected !!