जवाली गांव के किसान ने पेश की मिशाल, किसान के तरबूज की मांग छग के अलावा रांची और ओड़िसा तक हो रही, 1 एकड़ से शुरू की थी खेती, अब 20 एकड़ में कर रहे खेती

सक्ती : जिले के डभरा ब्लॉक के जवाली गांव के प्रगतिशील किसान गोपाल पटेल खेती के क्षेत्र में मिशाल बन गए हैं. 2 एकड़ में तरबूज की फसल लगाई है. जिसकी मांग छग के अलावा राचीं, ओड़िसा तक है. सागर किंग प्लस किस्म की इस तरबूज की खासियत यह है कि यह अन्य तरबूजों से अत्यधिक मीठा होता है. साथ ही, तरबूज शरीर में पानी की कमी को दूर करता है. जो इसे खास बनाता है.



 

 

 

 

प्रगतिशील किसान गोपक पटेल ने 1 एकड़ से खेती की शुरुआत की थी और अब 20 एकड़ में कई तरह की फसल लगाई है. जिसमें तरबूज, खरबूजा, करेली, खीरा सहित अन्य फसल शामिल है.
प्रगतिशील किसान गोपाल पटेल ने बताया कि 10 बरसो से खेती कर रहे हैं और उन्होंने 1 एकड़ से खेती की शुरुआत की. इसके बाद अच्छी आमदनी होने पर अब वे लीजपर लेकर 20 एकड़ में खेती कर रहे हैं. 20 एकड़ में उन्होंने तरबूज, खरबूजा, करेली, खीरा सहित अन्य फसल लगाई है. खासकर के सागर किंग प्लस तरबूज की काफी डिमांड है. इससे किसान खेती से अपना जीवन तो यापन कर ही रहे हैं. साथ ही, 30 से 35 लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करा रहे हैं. प्रगतिशील किसान का कहना है कि इसे और भी व्यापक स्तर पर ले जाना है, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया हो पाए.

error: Content is protected !!