बेहद करामाती है ये काला ड्राईफ्रूट, त्वचा रोग, आंखों और बवासीर में रामबाण, मात्र 1 माह सेवन से होंगे 8 बड़े फायदे

1.आयुर्वेदाचार्य के मुताबिक, किशमिश की प्रकृति शीतल होती है जो गर्मी के मौसम में हमारे लिए काफी फायदेमंद है. इसके अलावा, काली किशमिश में सबसे अधिक आयरन होता है, साथ ही कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, शुगर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड आदि मौजूद होती हैं.



 

 

 

2.नजर तेज होगी: एक्सपर्ट बताते हैं कि, काली किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल्स उचित मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही इसमें विटामिन भरपूर पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. रोज 8-10 काली किशमिश खाने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

 

 

 

3.त्वचा जवां रखे: काली किशमिश में कुछ प्राकृतिक प्रॉपर्टीज होती हैं, जो खून को साफ करने की क्षमता रखती हैं. इससे शरीर से हानिकारक फ्लूड्स, टॉक्सिन, गंदगी आदि सिस्टम से बाहर निकल जाती है. ये सभी चीजें त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, एक्ने, झुर्रियों, दाग-धब्बे आदि का कारण होती हैं. खून साफ होने से त्वचा भी हेल्दी, ग्लोइंग और समस्याओं से मुक्त हो जाती है।

 

 

 

4.बवासीर में लाभ: एक्सपर्ट के मुताबिक, फाइबर से भरपूर काली किशमिश के सेवन से बवासीर की समस्या में लाभ मिल सकता है. इसके साथ ही यह कब्ज के इलाज के लिए काफी प्रभावी है. यदि आपको आंत संबंधी कोई भी समस्या है तो आपको रोजाना काली किशमिश का सेवन करना चाहिए.

 

 

 

5.हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाए: काली किशमिश के सेवन से हड्डियां स्वस्थ रहती हैं, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है. साथ ही इसमें बोरोन तत्व होता है, जो एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है. शरीर को इसकी जरूरत बेहद कम मात्रा में होती है, लेकिन इसे खाना जरूरी होता है. प्रतिदिन आप काली किशमिश 8-10 दाना जरूर खाएं. कई तरह की हड्डियों की समस्या से बचाव हो सकता है।

 

 

 

6.वजन घटाए: काली किशमिश को रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट खाना और उस पानी को पीने से हमारी बढ़ा हुआ वजन काफी तेजी से कंट्रोल में आता है. यह हमारी फैटी कोशिकाओं को काफी तेजी से दबाती है. इसके साथ ही मीठे के नेचुरल विकल्प में भी किशमिश खाने की सलाह वेट लॉस के दौरान दी जाती है।

 

 

 

7.एनर्जी बूस्ट करे: यदि आप जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं और कुछ दिनों से शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना की कमी महसूस हो रही है, तो काली किशमिश खाना शुरू कर दें. गर्मी के मौसम में डल या ऊर्जा की कमी महसूस हो, तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए पानी में भिगोए हुई काली किशमिश खाएं. यह शरीर को तरोताजा करके आपमें नई जान डाल देगा.

 

 

 

 

8.किडनी हेल्दी रखे: काली किशमिश किडनी में पथरी बनने से रोकती है. यह विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है. यदि आप अधिक मात्रा में पानी पीने के साथ ही लो कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स का सेवन करें, तो किडनी से पथरी निकल सकती है.

 

 

 

9.कब्ज से बचाए: काली किशमिश खाने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. दरअसल, काली किशमिश में भारी मात्रा में डायटरी फाइबर होता है, जो स्टूल को ढीला करता है और बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाता है. इससे मल त्याग करते समय अधिक जोर नहीं लगाना पड़ता. डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ रखती है, जिससे ब्लोटिंग, अपच, गैस जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं.

 

 

10.काली किशमिश खाने का तरीका: काली किशमिश को पानी में भिगोकर सुबह खाना हेल्दी होता है. मीठे डिशेज, स्मूदीज, शेक, डेजर्ट में डालें. दूध के साथ भी ले सकते हैं. काली किशमिश को साबुत खाएं या फिर रात में सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें.

error: Content is protected !!