बाइक से क्यों गायब हो गई ये जरूरी चीज, महंगी मोटरसाइकिल में भी नहीं मिल रही, 99% लोग नहीं जानते वजह

Bike Knowledge: समय के साथ वाहनों की तकनीक में भी काफी बदलाव हो चुका है. आजकल की बाइक्स काफी एडवांस फीचर्स के साथ आ रही हैं. कंपनियां हर साल अपने नए मॉडलों में अपग्रेड देते हुए कुछ पुरानी चीजें हटा देती हैं. मौजूदा समय में आने वाली बाइक्स को देखें तो अब बाइक में कार्बोरेटर के जगह फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम दिया जा रहा है जिससे माइलेज बढ़ गई है. वहीं, स्पीड दिखाने वाली कांटे वाली एनलाॅग स्पीडो मीटर की जगह अब डिजिटल मीटर ने ले ली है. अब बाइक्स में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और जीपीएस जैसे भी फीचर्स आने लगे हैं. कुल मिलाकर देखें तो एडवांसमेंट की दौर में पुराने फीचर्स पीछे छूटते जा रहे हैं. इसी तरह बाइक में मिलने वाली एक बहुत जरूरी चीज ही कंपनियों ने देना बंद कर दिया है. यह फीचर पहले महंगी बाइक्स से हटा दिया गया और अब सस्ती बाइक में भी ये नहीं दिया जा रहा है. आइए जानते हैं वो कौन सी चीज है जिसकी जरूरत अब बाइक में खत्म होती जा रही है…



 

 

 

बाइक से गायब हो रही ये चीज

यहां हम बाइक की जिस जरूरी चीज की बात कर रहे हैं वह किक है. जी हां, बाइक को स्टार्ट करने के लिए किक बेहद जरूरी होता है, लेकिन अब कंपनियां धीरे-धीरे इसे अपने मॉडलों से हटा रही हैं. टीवीएस रेडर, बजाज पल्सर, यामाहा आर15 और ऐसी कई बाइक्स हैं जिनमें कंपनियों ने किक स्टार्ट देना बंद कर दिया है. ऐसी कई बाइक्स हैं जिनमें अब केवल सेल्फ स्टार्ट का ऑप्शन दिया जा रहा है. लेकिन बाइक को स्टार्ट करने वाला किक कंपनियों ने देना क्यों बंद कर दिया, इसको लेकर लोगों के बीच समझ उतनी साफ नहीं है. कई लोगों का मानना है कि कंपनी किक स्टार्ट को हटाने की वजह कॉस्ट कटिंग है, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

 

 

 

किक स्टार्ट हटाने की क्या है वजह

आजकल की मॉडर्न बाइक्स में कई तरह के सेंसर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण दिए जा रहे हैं. इसी तरह बाइक के फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम में भी बदलाव कर दिया गया है. पहले पेट्रोल को इंजन में साधारण नॉजल से इंजेक्ट किया जाता था जिसे चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं होती थी. लेकिन अब लगभग सभी बाइक्स इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्टर के साथ आ रही हैं जिसे चलाने के लिए बैटरी कनेक्शन से मिलने वाली बिजली की जरूरत पड़ती है. यह सिस्टम इग्निशन ऑन करने पर ही काम करता है यानी सेल्फ लेते समय फ्यूल इंजेक्टर और इंजन दोनों स्टार्ट हो जाते हैं. इस वजह से अब बाइक में किक स्टार्ट की जरूरत ही खत्म हो गई है.

 

 

बैटरी कम होने पर कैसे स्टार्ट होगी बाइक?

अब आपका सवाल होगा कि जब बैटरी डाउन हो जाए तो बिना किक के बाइक कैसे स्टार्ट होगी? इस तरह तो बैटरी डाउन होने पर आप परेशानी में फंस सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. बैटरी अगर फ्यूल इंजेक्शन वाली बाइक में बैटरी डाउन भी हो जाए तो वह स्टार्ट हो जाती है. फ्यूल इंजेक्शन वाली बाइक का सिस्टम कम बैटरी में भी स्टार्ट हो सकता है. अगर इंजेक्टर को चालू करने जितनी पॉवर ही बैटरी में बचती है तो भी बाइक स्टार्ट हो जाएगी.

error: Content is protected !!