Bilaspur News : महिला जागृति समूह बिलासपुर द्वारा पत्रकारिता एवं जन चेतना विषय पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया

बिलासपुर. महिला जागृति समूह बिलासपुर छत्तीसगढ़ की ओर से हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर समूह की संस्थापिका एवं अध्यक्ष डॉ ज्योति सक्सेना के कुशल मार्गदर्शन पर हिंदी पत्रकारिता एवं जन चेतना विषय पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन रखा गया, जिसमें कई स्टेट से महिलाओं ने भाग लिया हिंदी पत्रकारिता एवं जन चेतना विषय की मुख्य वक्ता डॉक्टर आरती पाठक दिल्ली से जुड़ी विशिष्ट वक्ता डॉ राधिका भंडारी मुंबई से जुड़ी कुशल मंच संचालन सुश्री संगीता साहू ने किया अपनी वाणी से सभी का मन मोह लिया मधुर स्वर में सरस्वती वंदना से कार्यकम आरम्भ श्रीमती अनीता दुआ ने सचिव बिंदु सिंह सभी को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई कार्यक्रम की मुख्य वक्ता डॉ. आरती ने कहा पत्रकारिता हमें चैतन्य करती है हमारे अधिकारों के प्रति जागरूक करती है । पत्रकारिता का मतलब केवल यथार्थ का आईना दिखाना नहीं अपितु समय समय पर समाज को कदमताल भी करवाना है।



वक्ता के रूप में डॉ. रंजना चतुर्वेदी, डॉ.पिंकी गौड़, डॉक्टर रीता तिवारी, डॉ. शीला शर्मा रही l इस वेबीनार से जुड़ी अन्य विदुषी ने भी हिंदी पत्रकारिता एवं जन चेतना पर अपने अनुभव एवं विचार साझा किये आभार प्रदर्शन सचिव बिंदू सिंह ने किया. समूह की संस्थापिका एवं अध्यक्ष डॉ. ज्योति सक्सेना ने हिंदी पत्रकारिता एवं जनचेतना पर अपने विचार रखते हुए बताया कि एक सकारात्मक एवं जागरूक समाज के निर्माण में हिंदी पत्रकारिता एवं जन चेतना दोनों का ही महत्वपूर्ण योगदान है l

पत्रकारिता द्वारा समाचारों को लोगों तक पहुंचाकर उन्हें सकारात्मक परिवर्तन के लिए प्रेरित किया जा सकता है,जबकि जन चेतना से लोगों को सामाजिक आर्थिक राजनीतिक मुद्दों के बारे में जानकारी मिलती है और उन्हें सकारात्मक कार्रवाई के लिए प्रेरित किया जा सकता है मेरी नजर में वर्तमान पत्रकारिता के कुछ और भी पहलू है जिन पर ध्यान आकर्षित करना चाहूंगी जैसे की आजकल पत्रकारिता का कुछ स्वरूप बदल गया आज समाचार पत्र में कोई भी समाचार जल्दी छप जाता है क्योकि इंटरनेट पत्रकारिता /ऑनलाइन पत्रकारिता या साइबर पत्रकारिता /वेब पत्रकारिकता बहुत कुछ नया जुड़ गया है.

पत्रकारिता न्यूज़ के साथ इस विषय पर बहुत ही अच्छे अच्छे विचार आए. किसी भी सामाजिक संस्था के प्रचार प्रसार में भी समाचार का बहुत योगदान रहता है. न्यूज़पेपर के माध्यम से जनसमुदाय तक समाचार पहुँचते है,डॉ. सुषमा पांड्या ने पत्रकारिता पर सुन्दर कविता के माध्यम से पत्रकारिता की उपयोगिता पर प्रकाश डाला. डॉ. शीला शर्मा ने हिंदी पत्रकारिता के उद्धव एवं विकास के साथ वर्तमान पत्रकारिता पर प्रकाश डाला. डॉ. क्षमा त्रिपाठी ने कुछ ग्रामीण उदाहरण देकर पत्रकारिता एवं प्रिंट मीडिया को जनचेतना का सशक्त माध्यम बताया. डॉ. पिंकी गौड़ ने लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ पर अपना वक्तव्य पत्रकारिता का मूल रूप, उसकी महत्ता उसकी महत्वपूर्ण भूमिका परu विचार किये श्रीमती सुमिता दास गुप्ता ने मधुर गीत की प्रस्तुति दी.

विशेष रूप से अंत तक जुड़कर सभी को प्रेरित किया डॉ. अलका यादव, जयश्री साहू. डॉ. सविता काशीराम, ज्योति मिश्रा, समूह की अन्य सखियों ने साथ ही अन्य प्रदेश से जुडी साहित्यकार बहनों ने कार्यकम को सफल बनाया समूह की अध्यक्ष डॉ. ज्योति सक्सेना ने सभी पत्रकारों को विश्व पत्रकारिकता दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की अंत में समूह की सचिव बिंदू सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया जिन्होंने ने भी प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से इस वेबिनार में सहयोग किया l

error: Content is protected !!