भारत का एक ऐसा फैक्ट्री, जहां होते हैं सभी काम, फैक्ट्री के नाम से भी जानना जाता है, नौकरी मिलना भी आसान, पढ़िए क्या है खास…

भारत एक ऐसा देश है, जहां किसान से लेकर पूंजी की भरमार लगी पड़ी है। ऐसा कोई काम नहीं है जो यहां पर ना किया जाता है। यहां फैक्ट्री की भरमार लगी पड़ी है। कुछ फैक्ट्री में छोटे स्तर पर काम होता है, तो कुछ कंपनियां काफी बड़े स्तर पर काम करती है। कुछ मल्टीनेशनल फैक्टरीज भी है जो आज भी दुनियाभर में काफी फेमस है। लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट्स खरीदने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। किसी फैक्ट्री को चालू करने से केवल मलिक को ही फायदा नहीं होता, बल्कि उस स्थान के आसपास रहने वाले लोगों को भी इसका भरपूर फायदा होता है। इससे रोजगार के अलावा विकास के रास्ते भी खुल जाते हैं क्योंकि जब फैक्ट्री का निर्माण किया जाता है, तो चीजों के आयात और निर्यात के लिए सड़के बनाई जाती है। कंपनी में हायर किए गए लोगों के लिए घर की व्यवस्था की जाती है, जिससे आसपास मार्केट लगने लगते हैं। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ाते हैं और बेसिक सुख सुविधाओं में भी वृद्धि होती है। आसपास लाइट से शहर रोशन हो जाता है।



 

 

 

आपने वैसे तो अमूमन हर स्पेसिफिक चीज के लिए किसी शहर या राज्य का नाम सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा राज्य भी स्थित है जिसे फैक्ट्री का राजा कहा जाता है। यहां युवाओं को बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाता है। वैसे तो भारत के हर राज्य में उद्योग का क्षेत्र अलग से ही जाना जाता है, लेकिन यह देश का एकमात्र इकलौता औद्योगिक क्षेत्र है, जहां पूरे देश भर के युवा पहुंचते हैं।

 

 

 

एकमात्र इकलौता औद्योगिक क्षेत्र
आसानी से मिल जाती है जॉब
वैसे तो लोग राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर को सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र समझते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता की यह बात बिल्कुल गलत है। वह राज्य दिल्ली नहीं, बल्कि तमिलनाडु है, जहां सबसे अधिक कारखाने हैं और यहां पर कोई भी युवा बेरोजगार नहीं रहता है। अधिकतर लोगों को यहां बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाती है, जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण बहुत ही अच्छे से कर लेते हैं।

 

 

टॉप लिस्ट में है शामिल
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, तमिलनाडु में 38,837 से अधिक फैक्ट्रियां हैं जो कि टॉप लिस्ट में शामिल है। यहां ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग, फार्मास्यूटिकल्स परिधान, कपड़ा उद्योग, चमड़े का उत्पादन, रसायन, प्लास्टिक सहित बहुत कैटिगरीज की फैक्ट्रियां स्थापित हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर गुजरात का नाम शामिल है। यहां पर 28,447 फैक्ट्री है।

error: Content is protected !!