क्या आप भी केला खाते समय कर रहे हैं यह गलती? फायदे के बजाय देगा बड़ा नुकसान, जान लें सेवन करने का सही तरीका

केला आपको तनाव से दूर रखता है. केले में मौजूद पोटेशियम आपके स्ट्रेस हॉर्मोन को रेगुलेट करता है. केला कैल्शियम से भरपूर होता है लेकिन केला खाने के बाद आपको इस चीज का सेवन नहीं करना चाहिए…



 

केला आसानी से मिलने वाला और सबसे फायदेमंद फल माना जाता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है. लेकिन अधिकतर लोग केला को खाने में बड़ी गलती कर बैठते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को फायदा देने की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कैसे…
कई लोग केला खाने के बाद पानी का सेवन कर लेते हैं जो पूरी तरह से गलत बताया गया है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, केला खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह आपके पेट की समस्या को बढ़ाता है. दरअसल, केले में पोटेशियम होता है, जो पानी के साथ मिलकर पाचन संबंधी दिक्कते पैदा कर सकता है. यह पेट में एसिड के मात्रा को बढ़ा देता है और इसी वजह से लोगों को एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग वाली दिक्कते होने लगती हैं.

 

 

फिर पानी कब पीना सेफ?
केला खाने के बाद लगभग आधे घंटे के गैप के बाद ही पानी पीने की सलाह दी जाती है. अगर इसके खाने के सही समय की बात करें तो मॉर्निंग ब्रेकफास्ट के दौरान आप इसे खा सकते हैं. केले को आप हमेशा ऐसे फूड के साथ खाएं, जिसमें अधिक प्रोटीन और फैट हो जैसे ग्रीक योगर्ट आपके लिए अधिक फायदेमंद होगा.

 

 

केला खाने के फायदे
केला आपको तनाव से दूर रखता है. केले में मौजूद पोटेशियम आपके स्ट्रेस हॉर्मोन को रेगुलेट करता है. केला कैल्शियम से भरपूर होता है, जो आपके हड्डियों को मजबूत करता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-A आपके आंखों के लिए फायदेमंद है. विटामिन-C और पोटेशियम से आपके त्वचा पर निखार आता है, यह कोलेजन उत्पादन के लिए अच्छा माना जाता है.

error: Content is protected !!