भारत और इजराइल ने मिलकर बनाएं है ये हथियार. जानिए…

नई दिल्ली: इज़रायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज़ (आईएआई), भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिलकर बराक-8 मिसाइल बनाया हैं। यह एक लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एसएएम) है।



 

 

बता दें की इसे लॉन्ग रेंज सरफ़ेस टू एयर मिसाइल सिस्टम (एलआरएसएएम) के नाम से भी जाना जाता है। ये मिसाइल दुश्मनों के विमान, हेलीकॉप्टर, एंटी-शिप मिसाइल, यूएवी, बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज़ मिसाइल, और लड़ाकू जेट को हवा में मार गिरा सकता हैं।

 

 

 

बराक-8 मिसाइल की बड़ी ताकत।

लंबी रेंज: इस मिसाइल की प्रभावी रेंज लगभग 70-100 किलोमीटर है, जो इसे विभिन्न प्रकार के लक्ष्यों को प्रभावित करने की क्षमता देती है।

 

 

 

सटीकता: बराक-8 उच्च सटीकता के साथ लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है, जिससे यह हवाई, समुद्री और ग्राउंड लक्ष्यों के लिए बहुत प्रभावी होती है।

 

 

 

उन्नत प्रौद्योगिकी: बराक-8 में उन्नत रडार, संवेदी तकनीक, और स्वचालित मार्गदर्शन प्रणाली का उपयोग किया गया है, जो इसे अधिकतम प्रभावशीलता और विश्वसनीयता प्रदान करती है।

 

 

 

एंटी-एयरक्राफ्ट और एंटी-शिप क्षमताएँ: यह मिसाइल एंटी-एयरक्राफ्ट और एंटी-शिप मिशनों के लिए प्रभावी है, जिससे इसे समुद्री सुरक्षा और हवाई रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता मिलती है।

error: Content is protected !!