इन वजहों से झड़ने लगते हैं आपके बाल, बचने के लिए तुरंत करें यह काम

मनुष्य स्वस्थ रहने के बजाय अच्छा दिखने के लिए अधिक खर्च करता है। फेस पैक, क्रीम, हेयर ऑयल पहनने वाले के बालों और खूबसूरती को खराब कर रहे हैं। लेकिन पुरुषों की खूबसूरती के लिए बाल भी बहुत जरूरी होते हैं।



 

 

 

लेकिन, औसत व्यक्ति बालों के झड़ने की दृष्टि को सहन नहीं कर सकता है। अगर यह लड़कियां हैं, तो यह अलग है। यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि बाल उनकी सुंदरता को दोगुना कर देते हैं। इसलिए बालों पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। क्या आप जानते हैं कि हम जो पोषण (भोजन) लेते हैं, उसका हमारे बालों पर बहुत प्रभाव पड़ता है.. जी हां, हमारे शरीर में कुछ प्रकार के विटामिन की कमी होने से बाल जरूरत से ज्यादा झड़ते हैं (बालों का झड़ना)। वह है..

 

 

 

 

बेहतर स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी आवश्यक है। विटामिन सी में एंटीबायोटिक्स अधिक होते हैं। फ्री रेडिकल्स के कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण बालों का बढ़ना रुक जाता है। लेकिन वे सबसे पहले ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करते हैं और मुक्त कणों के कारण होने वाली परेशानी को दूर करते हैं। खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, काली मिर्च और अमरूद में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

 

 

 

 

बालों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी आवश्यक है। इस विटामिन बी को बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन अगर हमारे शरीर में यह बायोटिन की कमी हो जाती है, तो बालों के झड़ने के साथ-साथ अन्य समस्याओं की भी आशंका रहती है। तो सुनिश्चित करें कि इस बायोटिन की कमी नहीं है। मांस, बादाम, हरी सब्जियां और मछली खाने से भरपूर मात्रा में विटामिन बी मिलता है।

 

 

 

हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी से अत्यधिक बाल झड़ते हैं। साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में विटामिन ए की कमी न हो। इस विटामिन ए के लिए सलाद, शकरकंद, कद्दू, गाजर खाना चाहिए। दही, दूध, अंडे और फूलगोभी भी विटामिन ए से भरपूर होते हैं।

 

 

अगर हमारे अंदर आयरन की कमी हो जाती है तो एनीमिया की समस्या के साथ बाल झड़ने की समस्या भी हो जाएगी। इसलिए शतावरी, अंडे और मांस का अधिक सेवन करें। ये आयरन से भरपूर होते हैं। इन्हें नियमित रूप से खाने से बालों की सभी समस्याएं (बाल झड़ना) दूर हो जाएंगी। बाल तेजी से बढ़ते हैं।

error: Content is protected !!