क्या वाकई में अशुभ होता है बिल्ली का रास्ता काटना ? जानें इस अंधविश्वास की असली वजह

भारतीय संस्कृति में बिल्ली का रास्ता काटना अक्सर अशुभ माना जाता है। यह मान्यता प्राचीन काल से चली आ रही है और आज भी कई लोग इसे मानते हैं। लेकिन क्या वाकई में बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ होता है?



 

 

बिल्ली का रास्ता काटना क्यों अशुभ माना जाता है?

प्राचीन ग्रंथों और मान्यताओं के अनुसार, बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ माना जाता है क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा लाता है। मान्यता है कि बिल्ली में पूर्वाभास शक्ति होती है और वह किसी अशुभ घटना का पहले ही अनुमान लगा लेती है। जब बिल्ली किसी व्यक्ति के रास्ते को काट जाती है, तो मानव जाति को शकुन के माध्यम से सचेत करती है कि कुछ बुरा होने वाला है।

 

 

 

इसके अलावा, बिल्ली को राहु ग्रह की सवारी माना जाता है। राहु की छाया पड़ने पर व्यक्ति की उन्नति-तरक्की और सेहत गिरने लगती है। इसी प्रकार बिल्ली की नजर को राहु की नजर माना गया है। इसलिए जब बिल्ली किसी व्यक्ति के रास्ते को काट जाती है, तो मान लिया जाता है कि राहु की नजर उस व्यक्ति पर पड़ गई है और उसका कार्य सफल नहीं होगा।

 

 

 

बिल्ली का रास्ता काटना वाकई में अशुभ है?

हालांकि बिल्ली का रास्ता काटना भारतीय संस्कृति में अशुभ माना जाता है, लेकिन वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। यह केवल एक अंधविश्वास है जो प्राचीन काल से चला आ रहा है।

 

 

 

वास्तव में, बिल्ली का रास्ता काटना किसी भी प्रकार से अशुभ नहीं होता। यह एक सामान्य घटना है जो किसी भी दिन किसी भी समय हो सकती है। इसका किसी व्यक्ति या उसके कार्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

 

 

 

बिल्ली का रास्ता काटना कब शुभ होता है?

हालांकि बिल्ली का रास्ता काटना आमतौर पर अशुभ माना जाता है, लेकिन कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में यह शुभ भी हो सकता है। जैसे-

– यदि बिल्ली किसी व्यक्ति के घर के सामने से गुजरती है, तो यह शुभ माना जाता है क्योंकि मान्यता है कि बिल्ली घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती है।

– अगर बिल्ली किसी व्यक्ति के पीछे से गुजरती है, तो यह शुभ माना जाता है क्योंकि मान्यता है कि बिल्ली उस व्यक्ति को अशुभ से बचा रही है।

– यदि बिल्ली किसी व्यक्ति के सामने से गुजरती है और उसकी ओर देखती है, तो यह शुभ माना जाता है क्योंकि मान्यता है कि बिल्ली उस व्यक्ति को आशीर्वाद दे रही है।

इस प्रकार, बिल्ली का रास्ता काटना किसी भी प्रकार से अशुभ नहीं है। यह केवल एक अंधविश्वास है जो प्राचीन काल से चला आ रहा है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। हालांकि कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में यह शुभ भी हो सकता है।

error: Content is protected !!