Cholesterol बढ़ने पर शरीर में नजर आते हैं ये 5 लक्षण, वक्त रहते पहचानने से दूर हो सकती है हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है जो शरीर के लिए सेहत से जुड़ी और भी दिक्कतें लेकर आती है. हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां होती हैं. इस चलते यह बेहद जरूरी है कि समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों (Symptoms) को पहचाना जाए. आइए जानें, शरीर पर दिखने वाले वे कौनसे निशान या प्रभाव हैं जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण के रूप में पहचाना जा सकता है. शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने के कई कारण हो सकते हैं. इसका एक कारण जेनेटिक्स या आनुवांशिकता है. अगर आपके परिवार में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या रही है तो आपको भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना हो सकती है.



 

सीने में दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण सीने में दर्द (Chest Pain) उठने की दिक्कत हो सकती है. हर कुछ दिन के अंतराल पर यदि आपको छाती के पास दर्द उठने लगे तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है.

 

वजन अचानक बढ़ना शरीर के जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ने पर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा भी सिर पर मंडराता रहता है. अगर आपका वजन अचानक से बढ़ने लगा है तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए ब्लड टेस्ट (Blood Test) करा लेना चाहिए.

 

पैरों में दर्द  कई बार पैरों में दर्द भी हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण हो सकता है. इसके साथ ही किसी काम को करते ही तुरंत थक जाना, मितली महसूस होना और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते हो सकता है.

 

पीले चक्कते त्वचा की ऊपरी परत पर पीले चकतते नजर आना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है. इस तरह के निशान दिखने पर सतर्क हो जाएं.

 

 

पसीना आना  आमतौर पर सभी कों पसीना आता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पसीना आना हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण हो सकता है. आपको ब्लड टेस्ट कराकर एक बार कोलेस्ट्रॉल की पहचान करा लेनी चाहिए.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. खबर सीजी न्यूज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

error: Content is protected !!