रोजगार का खुला नया रास्ता, लंदन में अपनी खुशबू और स्वाद बिखेरने जा रहा ये फल…जानिए

मंडला। अब जल्द ही मंडला का महुआ लंदन में भी अपनी खुशबू और स्वाद दोनों बिखेरने जा रहा है। इसके लिए लघु वनोपज संघ ने पूरी तैयारी कर ली है। हाल में ही वन विभाग और लंदन की कंपनी के बीच करार होने से एक्सपोर्ट का रास्ता खुल गया है। खास बात ये है कि ये महुआ 110 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदा जाएगा।



मंडला जिले के महुए को अब विदेशों में भी पहचान मिलने वाली है। दरअसल मंडला जिले के महुए के फूल को अब विदेश यानी लंदन की एक कंपनी खरीदने जा रही है। मंडला जिले का लक्ष्य 20 टन निर्धारित किया गया है। यदि जिले का महुआ मापदंड में खरा उतरता है तो 35 रूपये प्रति किलो बिकने वाला महुआ 100-110 की दर से निर्यात होगा। इससे जिले की ग्रामीण आजीविका का एक नया रास्ता खुलेगा। वन विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में परंपरागत रूप से पेड़ के नीचे टपके हुए या पेड़ के नीचे आग लगाकर महुआ एकत्र किया जाता है। इसमें महुआ में धूल मिट्टी के कण आ जाते हैं या महुआ में दाग आ जाता है। इस तरह से यह महुआ ऑर्गनिक सर्टिफिकेशन में रिजेक्ट हो जाएगा।

महुए की प्राकृतिक गुणवत्ता बनी रहे इसके लिए वन विभाग द्वारा ग्रामीणों का मार्गदर्शन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है। निवास परिक्षेत्र अधिकारी प्रिवेश वराडे ने बताया कि जिले का महुआ दिए गये मापदंड में खरा उतरे इसके लिए निवास परिक्षेत्र के करीब 3000 हेक्टेयर क्षेत्र के 250 पेड़ों को चिन्हित किया गया है। इन पेड़ों में नेट या कपड़ा लगाया गया है, जिससे पेड़ से टपकने वाला महुआ जमीन से ऊपर नेट या कपड़े में ही एकत्र हो जाए। इसके साथ ही महुआ एकत्र करने वाले ग्रामीणों को महुआ संग्रहण और भंडारण की उन्नत पद्धति का प्रशिक्षण दिया गया है।

error: Content is protected !!