Pratibha Samman Samaroh : वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान, मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए नेता प्रतिपक्ष नारायण चन्देल, बहेराडीह के किसान स्कूल में हुआ आयोजन

जांजगीर-चाम्पा. बहेराडीह स्थित देश के पहले किसान स्कूल में वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया. समारोह के मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष नारायण चन्देल थे. विशिष्ट अतिथि के रूप में चाम्पा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष एवं पार्षद राजेश अग्रवाल, जिला साहू संघ के जिलाध्यक्ष एवं युवा कांग्रेस सक्ती के जिलाध्यक्ष बालेश्वर साहू, जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता नागेंद्र गुप्ता, भाजपा नेता विवेका गोपाल, बलौदा जनपद की उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव मौजूद थीं.



समारोह में अतिथियों के द्वारा कक्षा पांचवीं की भारती कश्यप, दीपशिखा कंवर और अंशु कश्यप, कक्षा आठवीं के पुष्कर यादव, इंदु यादव और योगेंद्र यादव, कक्षा दसवीं की यामिनी कश्यप, शिवम कश्यप और कमलेश्वरी कश्यप, कक्षा बारहवीं की नेहा कश्यप, योगेश कश्यप और उर्मिला यादव का सम्मान किया गया.इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष नारायण चन्देल ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू, अपने पत्रकारिता जीवन में जिले के मुद्दों को उठाते रहे. आज वे हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी स्मृति को संजोने जिस तरह का प्रयास किया जा रहा है, उसकी जितनी तारीफ की जाए, कम है. उन्होंने कहा कि प्रतिभाओं का सम्मान एक सार्थक प्रयास है. इस तरह की परंपरा की शुरुआत होनी चाहिए. बहेराडीह बेहद छोटा गांव है, लेकिन आज इस गांव ने देश-दुनिया में बड़ी पहचान बना ली है और निश्चित ही बहेराडीह की प्रतिभाओं का सम्मान होने से यहां के छात्र-छात्राओं को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा. सम्मान मिलने के बाद यहां के छात्र-छात्राएं और बेहतर करने की कोशिश करेंगे और आने वाले दिनों में इस पहल के सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे.

विशिष्ट अतिथि चाम्पा नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष एवं पार्षद राजेश अग्रवाल ने कहा कि बहेराडीह में पहले भी उनका आना हुआ है. वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में प्रतिभा समान समारोह के कार्यक्रम में शामिल होकर और अधिक गौरव महसूस हो रहा है. बहेराडीह में नई परम्परा की शुरुआत हुई है, इससे प्रतिभाओं को आगे बढ़ने प्रोत्साहन मिलेगा.

विशिष्ठ अतिथि जिला साहू संघ के जिलाध्यक्ष एवं युवा कांग्रेस सक्ती के जिलाध्यक्ष बालेश्वर साहू ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू से उनका आत्मीय सम्पर्क रहा है और उनके छोटे भाई पत्रकार राजकुमार साहू ने जो बीड़ा उठाया है, उसकी सराहना हो रही है. प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए स्मृति में लगातार आयोजन हो रहा है, इसका सकारात्मक प्रतिफल आने वाले वक्त में जरूर मिलेगा. प्रतिभाओं के सम्मान से निश्चित तौर पर दूसरे छात्र-छात्राओं को सीख मिलेगी कि वे भी अच्छी पढ़ाई के लिए तत्पर होंगे.

विशिष्ट अतिथि बलौदा जनपद की उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू ने पत्रकारिता के माध्यम से किसानों, छात्र-छात्राओं के हित में काम किया है और उनकी स्मृति में छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया है. वे खुद भी मिसाल थे, 16 साल तक पढ़ाई छोड़ने के बाद खुद को साबित किया और यह भी सिद्ध किया कि सीखने और पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती. 9 बरसों की पत्रकारिता में उन्होंने बड़ा मुकाम हासिल कर लिया था.

कार्यक्रम का संचालन पत्रकार राजकुमार साहू और आभार प्रदर्शन जे. बसवराज ने किया. इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल बहेराडीह के संचालक दीनदयाल यादव, सरपंच अनिता सपन मिरी, उपसरपंच चंदा सरवन कश्यप, सिवनी सरपंच लखेकुमारी चंद्र कुमार राठौर, डॉ. सुरेश देवांगन, रोशन लाल अग्रवाल, कमला देवी अग्रवाल, विजय अग्रवाल, रेखा अग्रवाल, कुमारी कंसारी, राजकुमारी पाटले, ललिता यादव, पुष्पा यादव, रामबाई यादव, रामाधार देवांगन, चंद्र कुमार राठौर, राघवेंद्र नामदेव, राजाराम, नेतराम यादव, सपना कश्यप, गायत्री यादव, रामदयाल यादव, बाबूलाल यादव, पिंटू कश्यप समेत छात्र-छात्राएं और अन्य लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे.

धान का झूमर भेंटकर और खुमरी पहनाकर स्वागत
डॉ. सुरेश देवांगन ने मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष नारायण चन्देल को धान का झूमर भेंट किया, वहीं बिहान की महिलाओं ने अचार, बड़ी, पापड़, बीजोड़ी भेंट किया. साथ ही, अतिथियों को खुमरी पहनाकर उनका स्वागत किया गया. किसान स्कूल में अलग अंदाज में स्वागत किए जाने पर सभी अतिथि काफी खुश हुए.

 

अतिथियों को भेंट किया गया मोमेंटो
प्रतिभा सम्मान समारोह में पहुंचे सभी अतिथियों को मोमेंटो भेंटकर स्वागत किया गया. यहां कार्यक्रम में मौजूद चाम्पा की मेघावी छात्रा श्रीया अग्रवाल और जांजगीर की पर्यावरण एक्टिविस्ट काजल कसेर को भी मोमेंटों भेंटकर स्वागत किया गया.

error: Content is protected !!