Press "Enter" to skip to content

भारतीय हॉकी टीम अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंची

भारतीय हॉकी टीम एफआईएच प्रो हॉकी लीग में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत अपनी सर्वश्रेष्ठ चौथी रैंकिंग पर पहुंच गई है। एफआईएच की ताजा रैंकिंग में विश्व चैंपियन बेल्जियम का शीर्ष स्थान बरकरार है जिसने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया को सिडनी में हराकर शीर्ष स्थान वापस हासिल कर लिया था।

ऑस्ट्रेलिया दूसरे और हॉलैंड तीसरे स्थान पर है। भारतीय टीम पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गई है जो 2003 में एफआईएच विश्व रैंकिंग शुरु होने के बाद से उसकी सर्वाधिक रैंकिंग है।ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना पांचवें स्थान पर फिसल गया है। जर्मनी छठे, इंग्लैंड सातवें और न्यूजीलैंड आठवें स्थान पर है जबकि स्पेन नौंवें स्थान पर है। भारत प्रो लीग में छह मैचों में दो जीत, दो ड्रा और शूटआउट में मिले दो बोनस अंकों के साथ 10 अंक लेकर चौथे स्थान पर है।
[su_youtube url=”https://youtu.be/d1A2R1NRWBM” title=”इन्हें भी देखें…”]
भारत ने दो मैच हारे हैं। बेल्जियम 14 अंकों के साथ पहले, हॉलैंड (11) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया (10) तीसरे स्थान पर है।भारत ने फरवरी में ऑस्ट्रेलिया से पहला मुकाबला 3-4 से गंवाया था और दूसरे मुकाबले में 2-2 की बराबरी के बाद शूटआउट में 3-1 से जीत हासिल की थी।

भारत को अब मई में ब्रिटेन का दौरा करना है जहां वह दो और तीन मई को ब्रिटेन से मैच खेलेगा। इसके बाद भारत 23 और 24 मई को न्यूजीलैंड को भुवनेश्वर में मेजबानी करेगा। भारत पांच और छह जून को अर्जेंटीना के साथ तथा फिर 13 और 14 जून को स्पेन खेलने जाएगा।

READ ALSO-  भारत के दिग्गज फुटबॉलर और मशहूर कोच सुभाष भौमिक का हुआ निधन, 1970 के एशियाई खेलों में जीता था कांस्य पदक