Press "Enter" to skip to content

कोविड-19 संक्रमित पाए जाने पर 07 नए कंटेनमेंट जोन घोषित, जोन में आवागमन प्रतिबंधित, जिला दंडाधिकारी ने जारी किया आदेश, ग्राम हसौद कंटेनमेंट जोन से मुक्त घोषित

जांजगीर-चांपा. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने भारत सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में नगर पालिका सक्ती के वार्ड क्रमांक 09 व 14, तहसील अकलतरा के ग्राम अमलीपाली के वार्ड क्रमांक 01, नगर पालिका अकलतरा के वार्ड क्रमांक 14, तहसील जांजगीर के ग्राम लछनपुर के मड़वा प्लांट कॉलोनी, नगर पंचायत बलौदा के वार्ड क्रमांक 8, 10, 12, 13 व 14, नगर पालिका चांपा के वार्ड क्रमांक 23 और पामगढ़ तहसील के ग्राम बिलारी के वार्ड क्रमांक 12 में कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने के कारण संबंधित नगर व गांव के चिन्हांकित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।
कंटेंनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य निगरानी, सैंपल की जांच आदि की व्यवस्था की जाएगी। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था हेतु पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है।
स्वास्थ्य विभाग के एसओपी अनुसार पीपीई कीट, मास्क उपलब्ध करवाने, घरों का एक्टिव सर्विलांस, मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सीएमएचओ को दी गयी है। कंटेनमेंट क्षेत्र में सेनेटाइज के लिए नगर पालिका जांजगीर-नैला, सक्ती, अकलतरा, चांपा, नगर पंचायत बलौदा और राहौद के सीएमओ को जिम्मेदारी दी गयी है।
ग्राम हसौद कंटेनमेंट जोन से मुक्त घोषित
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी यशवंत कुमार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के दिशा-निर्देशों और जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रतिवेदन के आधार पर जनसाधारण की संभावित असुविधा के निवारण प्रयोजन जैजैपुर तहसील के ग्राम हसौद को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया है। ग्राम हसौद में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पाए जाने पर कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था।

READ ALSO-  JanjgirChampa News : प्रतिष्ठित नागरिक एवं ग्राम पंचायत सिवनी (नैला) के प्रथम निर्वाचित सरपंच स्व. धर्मदत्त पाण्डेय की 59 वीं पुण्यतिथि 10 अगस्त को, दी जाएगी श्रद्धांजलि
error: Content is protected !!