गोठान में स्वप्रेरित होकर कर रहे किसान पैरादान, कलेक्टर यशवंत कुमार, जिपं सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने किसानों से की सतत पैरादान करने की अपील

जांजगीर-चांपा. गोठानों में स्वप्रेरित होकर किसान पैरादान कर रहे हैं, जिससे गोठान में ही गायों को भरपूर साल भर पैरा मिलता रहेगा। खेतों में पड़े पैरा को एकत्रित करने के लिए किसानों के खेतों में बेलर मशीन पहुंचाकर पैरा को एकत्रित किया जा रहा है, साथ ही पैरा को गोठान तक पहुंचाने की व्यवस्था भी की जा रही है। कलेक्टर यशवंत कुमार ने गोठान में किसानों से सतत पैरादान करने और 10 दिसम्बर को आयोजित पैरादान दिवस में सम्मिलित होकर पैरादान करने की अपील की है। उन्होंने गोठान समिति को पैरा को अस्थाई मचान बनाकर सुरक्षित रखने की व्यवस्था करने भी कहा है।
कलेक्टर यशवंत कुमार ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, उपसंचालक कृषि, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं, समस्त जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, गौठान संचालन समिति सदस्यों से गौठान का सतत निरीक्षण करने और ग्रामीणों, किसानों को पैरादान करने के लिए प्रेरित करने कहा है। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि खेतों से फसल काटने के बाद पैरा एकत्रित करने के लिए बेलर मशीन की व्यवस्था की जा रही है। इससे आसानी से पैरा एकत्रित होने से किसान गोठान में पहुंचा सकेंगे।
10 को मनाया जाएगा पैरादान दिवस
जिपं सीईओ ने बताया कि जनप्रतिनिधियों, किसानों, ग्रामीणों, स्व सहायता समूहों की महती भूमिका के चलते ही इस वर्ष कलेक्टर श्री यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में 10 दिसम्बर को पैरादान दिवस मनाया जा रहा है। इससे गांव की गायों को गौठान में पर्याप्त पैरा मिल जाएगा, जिससे गायों को सालभर खाने की कोई दिक्कत नहीं होगी। वहीं दूसरी ओर गौठानों में स्व सहायता समूह को भी गोधन न्याय योजना से जोड़कर जैविक खाद तैयार कराई जा रही है। इसके अलावा बागवानी, सब्जी बाड़ी, चारागाह आदि के लिए भी सतत रूप से महिला समूहों को प्रेरित किया जा रहा है।
बेलर मशीन से पैरा एकत्रित करने के दौरान सक्ती विधायक डॉ. चरणदास महंत के प्रतिनिधि शास्वत धर दीवान, ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष रवीन्द्र शर्मा, जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि बालेश्वर साहू, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि बाबाराम जायसवाल, जनपद पंचायत बम्हनीडीह मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुबेर उरेती मौजूद रहे।
गायों को मिलेगा खाने भरपूर पैरा
जिले में सतत रूप से पैरादान किसानों द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए जनप्रतिनिधि, किसान, ग्रामीण भी गोठान में ही पैरादान कर रहे हैं। बम्हनीडीह विकासखण्ड सरहर, अकलतरा विकासखण्ड बरगवां, पौना, परसाहीनाला सक्ती विकासखण्ड रगजा, मालखरौदा विकासखण्ड बड़े सीपत, पामगढ़ विकासखण्ड लोहर्सी, नवागढ विकासखण्ड पचेड़ा, जगमहंत, किरीत, पीथमपुर, डभरा विकासखण्ड के चंदली, हरदी सहित सभी विकासखण्डों की गोठानों में पैरादान किया जा रहा है।



error: Content is protected !!