केन्द्र सरकार का यह बजट देश को आत्मनिर्भर व नए भारत का निर्माण करने वाला है : नारायण चंदेल, बजट पर विधायक ने दी प्रतिक्रिया

जांजगीर-चाम्पा. छग विधान सभा के पूर्व उपाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेष महामंत्री एवं जांजगीर-चाम्पा क्षेत्र के विधायक नारायण चंदेल ने भारत सरकार की वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतामरण द्वारा संसद में प्रस्तुत वर्ष 2021-22 के आम बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह बजट नए भारत के निर्माण व आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में एक सार्थक कदम साबित होगा.
इस बजट में समाज के हर वर्ग के लोगों को राहत देने का प्रयास किया गया है. किसानों के समृद्धि तथा किसानों के फसल को कैसे दोगुना किया जाय तथा किसान का उपज कैसे बढ़े, किसानों की समृद्धि के लिए इस बजट में विषेश रूप से ध्यान रखा गया है. सड़क, बिजली, पानी, षिक्षा व स्वास्थ्य जैसे बुनियादी चिजों के लिए इस बजट में विषेश रूप से प्रावधान रखा गया है. जल जीवन मिशन के तहत हर घर व गांव को पीने के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था को इस बजट के प्रावधान में विषेश रूप से रखा गया है। कोविड-19 ( कोरोना महामारी ) के विकट परिस्थितियों में लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए 2.23 लाख करोड़ का बजट में प्रावधान रखा गया है.
उज्ज्वला योजना का विस्तार कर 1 करोड़ लोगों को नये जोड़ने का प्रावधान, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज, 08 करोड़ लोगों को मुफ्त सिलेण्डर की विषेश योजना को इस बजट में उल्लेखित किया गया है. कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का विशेष प्रावधान इस बजट में किया गया है. 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को अब आयकर नहीं भरना पड़ेगा, यह प्रावधान इस बजट में उल्लेखित है. सहकारिता क्षेत्रों को और अधिक मजबूत बनाने के लिए 20 हजार करोड़ का विषेश प्रावधान रखा गया है।
देश की धड़कन भारतीय रेल्वे को और विस्तार करने के लिए इस बजट में विषेश योजना बनाई गई है. जल, जंगल और जमीन के रख-रखाव के लिए इस बजट में विषेश रूप से ध्यान दिया गया है. इस बजट में आम आदमी का भी विषेश रूप से ध्यान रखा गया है और यह बजट निष्चित रूप से देश को समृद्ध व विकास के रास्ते पर ले जाने वाला बजट साबित होगा. विधायक चंदेल ने इस बजट का स्वागत किया है.



error: Content is protected !!