देश-विदेश

सरकार की इस योजना में सिर्फ 1 रुपये निवेश कर पाएं लाखों का मुनाफा, जानिए पूरा विवरण…

Share on-

नई दिल्ली. केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना यानी SSY में निवेश कर आप अपनी बिटिया के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ ही इनकम टैक्स में भी बचत कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप रोजाना महज 1 रुपये की बचत करके भी लाभ कमा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की एक छोटी सी बचत योजना है जिसे ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है, छोटी बचत स्कीम की लिस्ट में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर देने वाली योजना है । इसमें महज 250 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है, इसका मतलब कि अगर आप रोजाना 1 रुपये भी बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं, किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा करिए।

इस योजना के तहत 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है, इसमें इनकम टैक्स छूट भी मिलती है, पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है, इतना ही नहीं, 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक पैसे निकाले जा सकते हैं। अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो इनकम टैक्स छूट के साथ है, ऐसे में अगर आप भी अपनी लाडली के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आज ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खाता खोला जा सकता है, इसमें बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता अकाउंट खोला जा सकता है, चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा हो सकते हैं।

गौरतलब है कि सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद जब तक उसकी शादी न हो तब तक चलाया जा सकता है।


Share on-
Tags

खबर अब तक-

error: Content is locked copyright protection.