सर्दियों का सूपरफूड है गाजर, जानें इसे खाने के 6 जबरदस्त फायदे… डिटेल में पढ़िए…

गाजर को सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है. ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट बल्कि कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. आधे कप गाजर में 25 कैलोरी, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम फाइबर, 3 ग्राम शुगर और 0.5 ग्राम प्रोटीन होता है. गाजर में विटामिन A, K, C, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. गाजर में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो बहुत लाभदायक होता है. आइए जानते हैं कि गाजर खाने से शरीर को किस-किस तरह के फायदे मिलते हैं.
आंखों के लिए फायदेमंद- गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी माने जाते हैं. इनमें बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर में जाकर विटामिन A में बदल जाता है. ये विटामिन आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये बीटा-कैरोटीन तेज धूप से आंखों को नुकसान से बचाती है और मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं की संभावना को कम करती है. पीली गाजर में ल्यूटिन होता है. स्टडीज के मुताबिक उम्र से संबंधित आंखों की दिक्कत को रोकता है.
कैंसर का खतरा कम करते हैं- गाजर कैंसर की संभावना को कम करती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. गाजर में दो मुख्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड और एंथोसायनिन होते हैं. कैंसर से लड़ने के लिए ये एंटीऑक्सिडेंट बहुत जरूरी हैं. कैरोटीनॉयड की वजह से गाजर का रंग नारंगी और पीले होता हैं, जबकि एंथोसायनिन से इनका रंग लाल और बैंगनी रंग होता है.
दिल के लिए फायदेमंद- गाजर दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इनके एंटीऑक्सिडेंट दिल के लिए भी फायदेमंद हैं. इसके अलावा गाजर में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है. गाजर में पाए जाने वाले फाइबर वजन को कंट्रोल में रखता है और दिल की बीमारियों की संभावना कम करता है. लाल गाजर में लाइकोपीन भी होता है, जो हृदय रोग को रोकता है.
इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है- इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी गाजर बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन C शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद करता है जो इम्यून सिस्टम को बचाते हैं. विटामिन C आपके शरीर को आयरन लेने और उसका उपयोग करने के साथ इंफेक्शन को रोकने में भी मदद करता है.
कब्ज की समस्या दूर करता है- कब्ज की समस्या दूर करने में गाजर काफी फायदेमंद हैं. अगर आपको पेट साफ नहीं रहता है तो आपके कुछ कच्ची गाजर खानी चाहिए. इनमें मौजूद फाइबर कब्ज को कम करता है. इसके अलावा गाजर में कैल्शियम और विटामिन K होता है, ये दोनों ही हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.
डायबिटीज को कंट्रोल करता है- गाजर डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखता है. डायबिटीज के मरीजों को गाजर सहित बिना स्टार्च वाली सब्जियों खाने की सलाह दी जाती है. गाजर में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. गाजर के विटामिन A और बीटा-कैरोटीन डायबिटीज होने की संभावना को भी कम करते हैं.



error: Content is protected !!