Good News : छत्तीसगढ़ की 36 भाजियों को संरक्षित करने वाले बहेराडीह के युवा कृषक दीनदयाल यादव को मिलेगा जीनोम पुरुस्कार, दिल्ली में 11 नवम्बर को सम्मानित किए जाएंगे जिले के नवाचारी कृषक

जांजगीर-चाम्पा. जिले के एक छोटे से गांव बहेराडीह में रहने वाले युवा कृषक दीनदयाल यादव का पौध किश्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण, संसद के अधिनियम द्वारा निर्मित सांविधिक निकाय, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली ने वर्ष 1017, 18 के लिए जीनोम पुरुस्कार हेतु इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ के आनुवांशिकी विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ दीपक शर्मा के अनुसंशा पर चयनित किया गया है। 11 नवम्बर को पूसा दिल्ली में प्रशस्ति पत्र, मेमोंटो और डेढ़ लाख रुपये धनराशि से सम्मानित किए जाएंगे। कृषि मंत्रालय भारत सरकार दिल्ली की ओर से छत्तीसगढ़ राज्य से दिल्ली तक आवागमन के लिए शासकीय खर्च पर एयरपोर्ट रायपुर से एरोप्लेन से युवा कृषक दीनदयाल यादव अपने एक सहयोगी साथी जे बसवराज के साथ रवाना होंगे। छत्तीसगढ़ राज्य के चार किसानों को इस तरह का पुरुष्कार के लिए चयनित किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ के 36 भाजियों को संरक्षित करने वाले युवा ककृषक संगवारी दीनदयाल यादव को जंगली धान पसहर, जंगली मिर्च, और जंगली भिंडी अर्थात बनरमकेलिया के संरक्षण को लेकर जीनोम पुरुष्कार के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली ने चयनित किया है।
राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन किया है युवा दीनदयाल यादव
जिले के एक छोटे से गांव चाम्पा सिवनी से लगा हुआ बहेराडीह उर्फ भदरीपाली के किसान परिवार के युवा किसान दीनदयाल यादव ने भले ही कृषि क्षेत्र में पढ़ाई नहीं किया है लेकिन अपने अनुभव के आधार पर जिले प्रगतिशील किसानो के मार्गदर्शन में खेती किसानी का काम और कृषि क्षेत्र कई तरह की नवाचार का काम करके इस जिले और छत्तीसगढ़ राज्य का नाम राष्ट्रीय स्तर पर पहुँचाया है। राजनीति, समाजशास्त्र, हिंदी साहित्य, हिंदी स्टेनो का पढ़ाई करने वाले दीनदयाल यादव कृषि वैज्ञानिक से कम नहीं है। जिन्होंने विगत 15 साल से देशी विलुप्त डेढ़ सौ किश्मों की देशी बीजों का संरक्षण और संवर्धन की दिशा में कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि महाविद्यालय और इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के सहयोग से काम कर रहे हैं। जिसका अवलोकन करने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति डॉ एस के पाटील, विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कृषि मंत्री, गृह मंत्री प्रभारी मंत्री, झारखंड आईजी, गौसेवा आयोग अध्यक्ष, कमिश्नर, कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक के अलावा आधा दर्जन देशों के वैज्ञानिकों ने भी किया है।।
दिसंबर माह में राज्यपाल से उद्घाटन कराने का लिया निर्णय
कृषि विभाग के कृषक संगवारी दीनदयाल यादव ने बताया कि वे देशी बीजों का संरक्षण और संवर्धन केंद्र, मिनी गौशाला और किसान स्कूल का उद्घाटन दिसंबर माह में प्रदेश के राज्यपाल से कराने का निर्णय लिया है। जिसमें सक्ती विधानसभा क्षेत्र के विधायक व विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत, कृषि मंत्री, जिले के प्रभारी मंत्री, खादी ग्रामोद्योग मंत्री, और जिले के सभी विधायकों को भी आमंत्रित किया जाएगा।



error: Content is protected !!