Press "Enter" to skip to content

7th Pay Commission : इन कर्मियों की बढ़ेगी तनख्वाह, जानिए… कितने का होगा इजाफा…

केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में एक बार फिर इजाफा होने की उम्‍मीद है। अक्‍टूबर 2021 के दौरान कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता व यात्रा भत्‍ता में इजाफा किया गया था। इस बार फिटमेंट फैक्‍टर के बढ़ाया जा सकता है।

इसके अलावा डीए बढ़ने पर भी फैसला जल्‍द आ सकता है। इन चीजों के बढ़ने पर कर्मचारियों के महीने की सैलरी में ज्‍यादा का इजाफा हो सकता है। आइए समझते हैं कि इसके बढ़ने से किसे, कितना फायदा होगा।केंद्र सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है कि कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्‍टर बढ़ोतरी का तोहफा दिया जाए। क्‍योंकि 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू हुआ था, लेकिन अभी तक फिटमेंट फैक्‍टर में इजाफा नहीं किया गया है।

READ ALSO-  Republic Day 2022: देश की तीनों सेनाएं करती हैं अलग-अलग तरीके से सैल्‍यूट, जानें क्‍या है सभी में फर्क

मीडिया रिपोर्ट की माने तो सरकार इस बार न्‍यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी कर सकती है, यह बढ़ोत्‍तरी राज्‍य व केंद्र के कर्मचारियों को अगले महीने मिल सकती है। इससे न्‍यूनतम सैलरी वाले कर्मचारियों को ज्‍यादा फायदा होगा।

केंद्र और राज्‍य के कर्मचारियों की ओर से मांग की जा रही है कि फिटमेंट फैक्टर (Fitment factor news) को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए, जिसे लेकर सरकार भी विचार कर रही है, वहीं 1 फरवरी को सरकार की ओर से इस साल का बजट पेश होने वाला है तो इसकी अधिक संभावना है कि कर्मचारियों की न्‍यूनतम सैलरी में इजाफा उनकी मांग के अनुसार किया जाए।इसके कैलकुलेशन का समझें तो किसी कर्मचारी की न्‍यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो भत्तों को छोड़कर सैलरी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये होगी। जबकि 3% के आधार पर 26000X3 = 78000 रुपये होगी। यानी दोनों बढ़ोतरी को आपसे में घटाए तो कुल इजाफा = 78000-46,260= 31,740 होगा। हालाकि, अधिकतम सैलरी वालों को और लाभ पहुंचेगा।

READ ALSO-  प्रथम भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे PM मोदी, आपसी संबंधों को देंगे नई आधार

AICPI इंडेक्स के नवंबर के आंकड़ें जारी हो चुके हैं, जो 125.7 आई है। यानी महंगाई भत्ता 33 फीसदी तक पहुंचना बाकी है, जिसमें 2 फीसद का इजाफा हुआ है। हालाकि अगर दिसंबर के आंकड़े जारी होना बाकी है, ऐसे में संभावना है कि अगर इस दौरान भी इंडेक्‍स में बढ़ोतरी होती है तो इसमें 1 फीसदी का और इजाफा हो सकता है। यानी दिसंबर 2021 तक CPI(IW) का आंकड़ा 125 तक रहता है तो महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। यानी कुल डीए 3% बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा, जिसका भुगतान जनवरी 2022 से होगा।