पूर्व CDS बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद होंगे पद्म भूषण से सम्मानित, MP की 5 हस्तियों को पद्मश्री

नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पद्म पुरष्कारों से सम्मनित होने वाली हस्तिायों के नाम का ऐलान कर दिया है। सरकार ने इस साल 4 हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चयन किया है तो वहीं 17 हस्तियों के नाम पद्म भूषण के लिए चुने गए हैं। इसके अलावा पद्मश्री सम्मान के लिए 107 नामों का चयन हुआ है। बता दें कि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा, गायक सोनू निगम को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।



पद्म विभूषण सम्मान पाने वालों में कौन –

जिन लोगों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है, उनमें तीन लोगों को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है। पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत (सिविल सेवा), भाजपा के पूर्व नेता कल्याण सिंह (सार्वजनिक मामले) और गीताप्रेस गोरखपुर के अध्यक्ष रहे राधेश्याम खेमका (साहित्य और शिक्षा) को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया। इसके अलावा भारतीय शास्त्रीय संगीतज्ञ डॉक्टर प्रभा अत्रे को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

किन्हें मिला पद्म भूषण सम्मान…

इसके अलावा पद्म भूषण के लिए जिन 17 नामों का एलान हुआ है, उनमें दो को मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया जाएगा। नेताओं में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेब भट्टाचार्य शामिल हैं। इसके अलावा दुनियाभर में भारत का नाम रोशन करने वाले माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई को भी पद्म विभूषण सम्मान दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश के 5 लोगों को पद्मश्री सम्मान –

कला क्षेत्र में अर्जुन सिंह धुर्वे को पद्मश्री
साहित्य में अवध किशोर जाड़िया को पद्मश्री
नरेंद्र प्रसाद मिश्रा को मेडिसिन के क्षेत्र में पद्मश्री
दुर्गा बाई व्याम को कला के क्षेत्र में पद्मश्री अवॉर्ड
कला के क्षेत्र में राम सहाय पांडेय को पद्मश्री

error: Content is protected !!