Press "Enter" to skip to content

Gold Rate Today : सोने की कीमत में गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती, नए रेट चेक कर लीजिए…

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 284 रुपये टूटकर 46,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। बहुमूल्य धातुओं के अंतरराष्ट्रीय मूल्य में गिरावट के अनुरूप यह गिरावट रही, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,984 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।
चांदी की कीमत भी 1,292 रुपये की गिरावट के साथ 59,590 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 60,882 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

READ ALSO-  प्रथम भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे PM मोदी, आपसी संबंधों को देंगे नई आधार

lअंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव हानि के साथ 1,800 डॉलर प्रति औंस रह गया, जबकि चांदी 22.34 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में बृहस्पतिवार को सोने का भाव आधा प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,800 डॉलर प्रति औंस रह गया। इससे यहां सोने की कीमतों में गिरावट आयी।’’

रुपया 11 पैसे की गिरावट के साथ 74.49 प्रति डॉलर पर

READ ALSO-  ट्राई का आदेश, 28 नहीं ग्राहकों को दें पूरी 30 दिन वैधता वाले प्री-पेड रिचार्ज प्लान

मुद्रा विनिमय बाजार में गुरुवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 11 पैसे टूटकर 74.49 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की हाल में हुई बैठक के ब्योरे में नीतिगत दर में जल्दी वृद्धि के संकेत के बाद विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने से रुपये की विनिमय दर में गिरावट आयी। बाजार सूत्रों ने कहा कि फेडरल रिजर्व के बैठक के ब्योरे से संकेत मिलता है कि मुद्रास्फीति को कम करने के लिए अमेरिकी केन्द्रीय बैंक अनुमान से कहीं जल्दी ब्याज दर में वृद्धि कर सकता और इसके कारण घरेलू बाजार से धन की निकासी हो सकती है।

READ ALSO-  मधुबाला जैसी खूबसूरत आज की डेट में न कोई हीरोइन थी, न है और न आएगी. मधुबाला की ये 5 तस्वीरें देखकर आप भी यही कहेंगे

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 621.31 अंक यानी 1.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 59,601.84 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 179.35 अंक यानी एक प्रतिशत टूटकर 17,745.90 अंक पर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में बिकवाली के बीच एचडीएफसी लि., एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज अैर टीसीएस में नुकसान के साथ बाजार में गिरावट रही।