बेटी के जन्‍म पर 11,000 रुपए तत्काल खाते में होता है ट्रांसफर, शिक्षा का भी उठाती है खर्च, कौन कैसे पा सकता है स्कीम का लाभ? इस सरकार ने की है पहल

नई दिल्ली: बेटियों के जन्म को प्रोत्‍साहन देने के लिए दिल्ली सरकार ने साल 2008 में लाडली योजना की शुरूआत की थी, जिसका उद्देश्‍य भ्रूण हत्‍या को रोकना और लड़कियों को सशक्‍त करना है। इस योजना के तहत जन्‍म से लेकर पढ़ाई तक का खर्च सरकार द्वारा दिया जाता है। गरीब परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत कक्षा 12 तक के पढ़ाई पर पैसा दिया जाता है।



दिल्‍ली सरकार ने इस योजना को और सशक्‍त बनाने के लिए 2 मार्च 2021 को अलग से 100 करोड़ का बजट जारी की है। जिसका लक्ष्‍य गरीब परिवारों तक इस योजना का लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत बेटी के जन्‍म पर 11,000 रुपये तुरंत बैंक खाते में भेज दी जाती है, जो बिटिया के 18 वर्ष पूरे होने पर कभी भी निकाला जा सकता है।

किसे मिलता है योजना का लाभ
इस योजना के तहत उन परिवारों को लाभ दिया जाता है, जिनकी सालाना आय 1 लाख रुपये से कम है। दिल्‍ली के नागरिकों को ही इस योजना का फायदा मिलता है। इसके अलावा अगर बालिका का जन्‍म दिल्‍ली में तीन साल पहले हुआ है और वह उस दौरान वहां का निवासी है तो भी लाभ उठा सकता है। अगर लड़की स्कूल जा रही है, तो उसके स्कूल को दिल्ली सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए जैसे एमसीडी, एनडीएमसी। इस योजना के तहत एक परिवार के केवल दो लड़कियों को ही लाभ दिया जाता है।

इस योजना के तहत अगर आप आवेदन कराना चाहते हैं तो अपने जिले में जाकर इसके लिए आवेदन करा सकते हैं। वहीं अगर आप ऑनलाइन आवेदन कराना चाहते हैं तो महिला एवं बाल विकास विभाग, दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकते हैं। इसके बाद आपको “एप्लीकेशन फॉर्म” PDF डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद अब सही जानकारी देनी फॉर्म में देनी होगी। एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद इसके साथ महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच कर दें और फिर फॉर्म जमा कर सकते हैं।

इन दस्‍तावेजों की जरुरत

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
परिवार की आय का प्रमाण पत्र
माता-पिता और बालिका का आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र (अनुसूचित जाति या जनजाति या ओबीसी के मामले में), मोबाइल नंबर व पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
बैंक अकाउंट पासबुक
पिछले तीन वर्ष का निवास प्रमाण पत्र (राशन कार्ड, बिजली/पानी के बिल आदि)
माता-पिता का कन्या के साथ एक फोटोग्राफ

कितना और कब कब मिलेगा पैसा
लाडली योजना के तहत लड़कियों की सहायता के लिए दिल्‍ली सरकार समय समय पर पैसा खाते में भेजती रहती है।
अगर बालिका का जन्‍म दिल्‍ली के अस्‍पताल में हुआ है तो 11,000 रुपये मिलते हैं।
घर पर डिलीवरी होने की स्थिति में 10,000 की राशि दी जाती है।
पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 5000 रुपये।
6वीं कक्षा में एडमिशन पर 5000 रुपये।
9वीं कक्षा में एडिमिशन पर 5000 रुपये।
इसी तरह से 10वीं और 12वीं कक्षा में प्रवेश पर 5000 रुपये की रकम दी जाती है।
कैसे करें आवेदन

error: Content is protected !!